'बोइंग 737 मैक्स का परिचालन रोकने का कोई आधार नहीं'

अमेरिकी उड्डयन नियामक ने कहा कि बोइंग के 737 मैक्स विमानों का परिचालन रोकने का 'कोई आधार नहीं' है. इथोपिया में रविवार को इसी मॉडल का एक विमान अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और इसमें 157 लोगों की मौत हो गई थी.

'बोइंग 737 मैक्स का परिचालन रोकने का कोई आधार नहीं'

वाशिंगटन : अमेरिकी उड्डयन नियामक ने कहा कि बोइंग के 737 मैक्स विमानों का परिचालन रोकने का 'कोई आधार नहीं' है. इथोपिया में रविवार को इसी मॉडल का एक विमान अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और इसमें 157 लोगों की मौत हो गई थी. संघीय उड्डयन प्रशासन के प्रमुख डेनियल एलवेल ने एक बयान में कहा, 'अब तक हमारी जांच ने इन विमानों में कोई प्रणालीगत समस्या नहीं दर्शायी है जिससे इन विमानों के परिचालन रोकने का कोई आधार नहीं बनता है.'

उन्होंने कहा, 'न ही किसी अन्य नागरिक उड्डयन अधिकरण ने हमें ऐसे आंकड़े दिए है जिसे लेकर कार्रवाई हो.' इथोपिया की दु्र्घटना से पहले इसी मॉडल का विमान जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ देर बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 189 लोगों की मौत हो गई थी. बोइंग द्वारा विमानों के सुरक्षित और विश्वसनीय होने के आश्वासन के बावजूद यूरोपीय संघ, ब्रिटेन, भारत, चीन सहित कई अन्य देशों ने या तो इस विमान का परिचालन रोक दिया है या अपने हवाईक्षेत्र में इसे प्रतिबंधित कर दिया है.