खुशखबरी! बढ़ सकती है Retirement की उम्र और Pension की रकम, सरकार बना रही है प्लान
Advertisement

खुशखबरी! बढ़ सकती है Retirement की उम्र और Pension की रकम, सरकार बना रही है प्लान

 केंद्र सरकार कर्मचारियों को जल्दी ही खुशखबरी दे सकती है. दरअसल, सरकार कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने पर सरकार विचार कर रही है. प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति की तरफ से ये प्रस्ताव (Universal Pension System) भेजा गया है. आइए जानते हैं विस्तार से. 

खुशखबरी! बढ़ सकती है Retirement की उम्र और Pension की रकम, सरकार बना रही है प्लान

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्दी ही खुशखबरी मिल सकती है. कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने पर सरकार विचार कर रही है. प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति की तरफ से सरकार को ये प्रस्ताव (Universal Pension System) भेजा गया है. इस प्रस्ताव में देश में लोगों के काम करने की उम्र सीमा बढ़ाई जाने की बात की गई है. पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने कहा है कि देश में रिटायरमेंट (Retirement) की उम्र बढ़ाने के साथ यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम भी शुरू किया जाना चाहिए.

  1. पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने दिया सुझाव 
  2. बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन
  3. जानिए क्या है सरकार की ये नई योजना

सीनियर सिटीजन की सुरक्षा 

समिति की रिपोर्ट के अनुसार, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये का पेंशन दिया जाना चाहिए. आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की है.

ये भी पढ़ें-  आपके पास है 786 नंबर का नोट? तो मिल सकते हैं 3 लाख रुपये, जानिए कैसे होगी तगड़ी कमाई

स्किल डेवलपमेंट है जरूरी 

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति की उम्र को बढ़ाने की सख्त जरूरत है. सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए ऐसा किया जा सकता है. रिपोर्ट में 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डेवलपमेंट की बात भी कही गई है.

सरकारें बनाए नीति 

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिससे कौशल विकास किया जा सके. इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिनके पास ट्रेनिंग हासिल करने के साधन नहीं होते हैं, लेकिन उनका ट्रेंड होना जरूरी है. 

ये भी पढ़ें- HDFC के बाद अब ICICI बैंक ने दिया शानदार तोहफा, इन ग्राहकों को मिलेगा जबरदस्त फायदा

वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 की रिपोर्ट 

आपको बता दें कि वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 के अनुसार, साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन हो जाएंगे. यानी देश की आबादी का करीब 19.5 फीसदी व्यक्ति सेवानिवृत्त की कैटेगरी में या जाएंगे. साल 2019 में भारत की आबादी का करीब 10 फीसदी या 14 करोड़ लोग सीनियर सिटीजन की कैटेगरी में हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news