HDFC के बाद अब ICICI बैंक ने दिया शानदार तोहफा, इन ग्राहकों को मिलेगा जबरदस्त फायदा
Advertisement

HDFC के बाद अब ICICI बैंक ने दिया शानदार तोहफा, इन ग्राहकों को मिलेगा जबरदस्त फायदा

Golden Years FD: आरबीआई की तरफ से नीतिगत दरों में बदलाव नहीं करने के फैसले के अगले ही दिन आईसीआईसीआई बैंक ने सीनियर सिटीजन को बड़ी राहत दी है. बैंक ने अपनी गोल्डन इयर्स एफडी स्कीम की डेडलाइन को बढ़ा दिया है.

HDFC के बाद अब ICICI बैंक ने दिया शानदार तोहफा, इन ग्राहकों को मिलेगा जबरदस्त फायदा

नई दिल्ली: Senior Citizens Special Fixed Deposit: सीनियर सिटिजन्स के लिए जरूरी खबर है. एचडीएफसी के बाद अब आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) सीनियर सिटीजन को राहत देने जा रहा है. ICICI बैंक की तरफ से चलाई जाने वाली स्पेशल FD स्कीम 'गोल्डन इयर्स एफडी' (Golden Years FD) की डेडलाइन बढ़ा दी गई है. दरअसल, ये स्कीम 8 अप्रैल को बंद होने वाली थी, लेकिन अब बैंक की तरफ से इसे बढ़ाकर 7 अक्टूबर, 2022 कर दिया गया है. आपको बता दें कि वरिष्ठ नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए बैंकों की ओर से इस स्कीम को पिछले साल मई 2020 में लॉन्च किया गया था.

  1. आईसीआईसी बैंक ने 'गोल्डन इयर्स एफडी' की डेडलाइन बढ़ाई
  2. इसमें सीनियर सिटीजन को 0.75 फीसदी अधिक ब्याज दर ​मिलती है
  3. इसमें समय से पूर्व निकासी पर लगता है जुर्माना

क्या है स्पेशल FD स्कीम

इस स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों को आम एफडी की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है. गौरतलब है कि अधिकतर बैंक सीनियर सिटीजन को ज्यादा इंट्रेस्ट रेट ऑफर करते हैं, लेकिन, स्पेशल एफडी में उस ब्याज दर पर एडिशनल इंट्रेस्ट रेट का फायदा दिया जा रहा है. आईसीआईसी बैंक ने 20 मई, 2020 को सीनियर सिटीजन के लिए 'गोल्डन इयर्स एफडी' नाम से विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम की घोषणा की थी.

ये भी पढ़ें- आपके पास है 786 नंबर का नोट? तो मिल सकते हैं 3 लाख रुपये, जानिए कैसे होगी तगड़ी कमाई  

वरिष्ठ नागरिकों को मिल रहा है फायदा

इस खास स्कीम के तहत बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 20 मई, 2020 से 7 अक्टूबर, 2022 तक की अवधि के दौरान नई जमा और रिन्यू डिपॉजिट पर वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज दर मिल रहा है. इसके तहत बैंक 5 साल 1 दिन से 10 साल की अवधि के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 5.6 फीसदी की नियमित ब्याज दर देता है, लेकिन सीनियर सिटीजन को 6.35 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी. यानी गोल्डन ईयर्स एफडी स्कीम के तहत सीनियर सिटीजन को 0.75 फीसदी अधिक ब्याज दर ​मिलती है.

समय से पूर्व निकासी पर लगेगा जुर्माना

इस स्पेशल स्कीम के तहत एफडी कराने वाले सीनियर सिटीजन अगर समय से पहले एफडी तुड़वाते हैं, तो उन्हें 1.25 फीसदी जुर्माना (यानी 1.25 ब्याज कटेगा) लगेगा. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news