जल्द शुरू होगी बजट की तैयारी, नौकरी से लेकर इकोनॉमी डिमांड तक; अगले साल सरकार इन मुद्दों पर देगी जोर
Advertisement
trendingNow12442185

जल्द शुरू होगी बजट की तैयारी, नौकरी से लेकर इकोनॉमी डिमांड तक; अगले साल सरकार इन मुद्दों पर देगी जोर

India's Budget 2024: साल 2024 का बजट नरेन्द्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का दूसरा बजट होगा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए यह लगातार आठवां बजट होगा.

जल्द शुरू होगी बजट की तैयारी, नौकरी से लेकर इकोनॉमी डिमांड तक; अगले साल सरकार इन मुद्दों पर देगी जोर

Budget: केंद्र सरकार जल्द ही अगले वित्त वर्ष का बजट बनाने की कवायद शुरू करेगी. आर्थिक मामलों के विभाग द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक, वित्त मंत्रालय अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से वित्त वर्ष 2025-26 के लिए आम बजट तैयार करने की कवायद शुरू करेगा. भारतीय अर्थव्यवस्था ने लगातार चार वित्त वर्षों में सात प्रतिशत या अधिक की वृद्धि दर्ज की है. 
 
इस सर्कुलर में कहा गया है कि अगले वित्त वर्ष यानी 2025-26 का बजट तरक्की की गति को और तेज करने के सुधारों, रोजगार सृजन और अर्थव्यवस्था में मांग को बढ़ाने के उपायों पर केंद्रित होगा.

 मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का दूसरा बजट

वित्तीय वर्ष 2025-26 के बजट को लेकर सचिव (व्यय) की अध्यक्षता में बजट-पूर्व बैठकें अक्तूबर 2024 के दूसरे सप्ताह में शुरू होंगी. वित्त सलाहकार यह सुनिश्चित करेंगे कि आवश्यक विवरण... सात अक्टूबर, 2024 से पहले या उस समय तक यूबीआईएस (केंद्रीय बजट सूचना प्रणाली) में ठीक से दर्ज किए जाएं. इसमें यह भी कहा गया है कि तय प्रारूप में डेटा की हार्ड कॉपी सत्यापन के लिए दी जानी चाहिए. 

साल 2024 का बजट नरेन्द्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का दूसरा बजट होगा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए यह लगातार आठवां बजट होगा, जो भारतीय राजनीति में एक अलग उपलब्धि है. बयान के अनुसार, वित्त वर्ष 2025-26 के बजट अनुमानों को बजट-पूर्व बैठकों के पूरा होने के बाद अस्थायी रूप से अंतिम रूप दिया जाएगा. 

बजट पूर्व बैठकें अक्टूबर, 2024 के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी और नवंबर, 2024 के मध्य तक जारी रहेंगी. बजट-पूर्व बैठकों के दौरान सभी श्रेणियों के व्यय के लिए धन की आवश्यकता के साथ-साथ मंत्रालयों/विभागों की प्राप्तियों और शुद्ध आधार पर व्यय अनुमानों पर चर्चा की जाती है. 

(इनपुटः भाषा)

Trending news