सरकार बनते ही बैंक कर्मचारियों की हो गई बल्ले-बल्ले, 16% DA हाइक का तोहफा, 5-डे वर्किंग पर क्या है अपडेट ?
Advertisement
trendingNow12289237

सरकार बनते ही बैंक कर्मचारियों की हो गई बल्ले-बल्ले, 16% DA हाइक का तोहफा, 5-डे वर्किंग पर क्या है अपडेट ?

DA Hike:  इधर मोदी 3.0 सरकार ने अपना कार्यभार संभाला, उधर बैंक कर्मचारियों को खुशखबरी मिल गई. देशभर के लाखों बैंक कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का तोहफा मिला है. बैंक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 15.97 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

bank staff

DA hike for Bank employees : इधर मोदी 3.0 सरकार ने अपना कार्यभार संभाला, उधर बैंक कर्मचारियों को खुशखबरी मिल गई. देशभर के लाखों बैंक कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का तोहफा मिला है. बैंक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 15.97 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने 10 जून को बैंक कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान कर लिया. नोटिफिकेश जारी कर कर्मचारियों को मई, जून और जुलाई 2024 के लिए महंगाई भत्ता 15.97 करने का फैसला किया गया.  

अपने सर्कुलर में आईबीए ने कहा कि मई, जून और जुलाई 2024 के लिए वर्कमैन और अधिकारियों को देय महंगाई भत्ता वेतन का 15.97 फीसदी होगा.  बता दें कि इस साल मार्च में आईबीए और बैंक कर्मचारी यूनियनों ने 17 फीसदी वार्षिक वेतन बढ़ोतरी पर सहमति दी थी. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इस बढ़ोतरी से सरकारी बैंकों पर लगभग 8284 करोड़ का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा. वहीं सरकार के इस फैसले का लाभ 8 लाख कर्मचारियों को होगा.  

महिला बैंक कर्मियों को तोहफा  

बैंक में काम करने वाली महिला कर्मचारियों को चिकित्सा प्रमाणपत्र के बगैर हर महीने एक दिन बीमारी की छुट्टी लेने की अनुमति दी गई है.   आईबीए ने ये भी कहा कि जिन अधिकारियों ने CAIIB (CAIIB भाग-द्वितीय) पास कर लिया है, वे 01.11.2022 से दो वेतन बढ़ोतरी के पात्र होंगे. उन्होंने कहा कि वेतन का नया स्केल 48480 रुपये से 173860 रुपये तक है.  

5 दिन काम पर क्या है अपडेट 

बता दें कि बैंक कर्मचारी लंबे वक्त से फाइव डे वर्किंग की मांग कर रहे हैं. आईबीए और बैंक कर्मचारी यूनियनों के बीच इसे लेकर सहमति बन गई है और अब सरकार की मंजूरी की इंतजार है.  मार्च 2024 में संयुक्त घोषणा में इसे लेकर कहा गया था कि इसके तहत पीएसयू बैंक कर्मचारियों के लिए हफ्ते में 5 दिन काम का प्रस्ताव है. बैंकों को शनिवार को भी बंद रखकर कर्मचारियों को छुट्टी की मांग की जा रही है.  अब इस पर सरकार की अधिसूचना का इंतजार किया जा रहा है.  

Trending news