Business Idea: Amul के साथ बिजनेस करने का मौका, 2 लाख की लागत और छोटी सी दुकान से होगी अच्‍छी कमाई
Advertisement
trendingNow12319357

Business Idea: Amul के साथ बिजनेस करने का मौका, 2 लाख की लागत और छोटी सी दुकान से होगी अच्‍छी कमाई

Amul Outlet: अमूल के साथ ब‍िजनेस शुरू करने के ल‍िए आपको शुरुआत में दो लाख रुपये का न‍िवेश करना होगा. अमूल की तरफ से अलग-अलग प्रोडक्‍ट की ब‍िक्री पर कमीशन द‍िया जाता है. आइए जानते हैं ब‍िजनेस शुरू करने का पूरा प्रोसेस-

(Photo Credit : Social Media)

Amul Business Plan: अगर आप भी नौकरी के साथ या जॉब से अलग कोई ब‍िजनेस प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. आज के समय में रोजमर्रा के सामान और खानपान से जुड़ी चीजों की खूब ब‍िक्री हो रही है. इस काम के ल‍िए आप क‍िसी ब्रांड से जुड़ जाएं तो आपके प्‍लान में और भी चार चांद लग सकते हैं. अमूल अपने प्रोडक्ट बेचने के ल‍िए आपको स्‍टोर खोलने की आजादी देता है. पूरा प्रोसेस होने के बाद अमूल की तरफ से आपको कमीशन पर सामान उपलब्ध कराया जाता है. आप ज‍ितनी ब‍िक्री करेंगे, उसका कमीशन आपको म‍िलेगा. इसके ल‍िए आपको ज्‍यादा न‍िवेश करने की भी जरूरत नहीं है. आइए जानते हैं पूरा प्‍लान-

अमूल आउटलेट और आइसक्रीम पार्लर के ल‍िए न‍ियम

अगर आप अमूल के साथ जुड़ना चाहते हैं तो इसके ल‍िए दो तरह की फ्रेंचाइजी ऑफर की जाती हैं. पहली फ्रेंचाइजी के तहत अमूल आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर और अमूल कियोस्क आते हैं. दूसरी प्रकार की फ्रेंचाइजी में अमूल आइसक्रीम पार्लर का काम है. दोनों के ल‍िए इनवेस्‍टमेंट अमाउंट और दुकान का साइज भी अलग-अलग जरूरी होता है. अमूल आउटलेट के ल‍िए 150 वर्ग फीट स्पेस की और आइसक्रीम पार्लर के ल‍िए 300 वर्ग फीट जगह होना जरूरी है. इससे जुड़ी ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए आप आध‍िकार‍िक वेबसाइट (https://amul.com/m/amul-franchise-business-opportunity#1) पर जा सकते हैं.

दो लाख के खर्च में क्‍या म‍िलेगा?
अमूल आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर और अमूल कियोस्क की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इसके ल‍िए 2 लाख रुपये देने होंगे. इसमें से 25,000 ब्रांड सिक्योरिटी, एक लाख रुपये रेनोवेशन का खर्च और इक्‍युपमेंट के ल‍िए 70,000 रुपये की राश‍ि देनी होगी. इन तीनों ही आउटलेट के ल‍िए दुकान का साइज 100 से 150 स्‍कवायर फीट के करीब होना चाह‍िए.

अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर पर होने वाला खर्च
इसके बाद अमूल का आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर खोलने के ल‍िए आपके पास छह लाख  रुपये होने जरूरी हैं. इसमें 50,000 रुपये स‍िक्‍योर‍िटी डिपॉजिट, 4 लाख का रेनोवेशन खर्च और डेढ़ लाख रुपये मशीनरी के ल‍िए देने होते हैं. अमूल की ब्रांड वैल्‍यू के दम पर आप अपने ब‍िजनेस को पहले द‍िन से ही दमदार तरीके से रन कर सकते हैं. अगर आपका आउटलेट प्राइम लोकेशन पर है तो आपको हर महीने 50000 से एक लाख रुपये तक की आमदनी हो सकती है.

अमूल की तरफ से अपने प्रोडक्‍ट की ब‍िक्री पर अच्‍छा खासा कमीशन द‍िया जाता है. यह कमीशन प्रोडक्‍ट के ह‍िसाब से अलग-अलग होता है. म‍िल्‍क प्रोडक्‍ट और आइस्‍क्रीम पर 2.5 प्रत‍िशत से लेकर 16 प्रत‍िशत तक की कमीशन द‍िया जाता है. कमीशन से जुड़े नियम और शर्तों के बारे में ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए आपको अमूल से संपर्क करना होगा.

TAGS

Trending news