PNB की इस ब्रांच में है आपका खाता? तो 'महाघोटाले' का आप पर भी होगा असर
Advertisement
trendingNow1374780

PNB की इस ब्रांच में है आपका खाता? तो 'महाघोटाले' का आप पर भी होगा असर

देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले में सीबीआई और ईडी लगातार छापेमारी कर रही हैं. देशभर में नीरव मोदी, मेहुल चोकसी के कई ठिकानों पर छापे मारे गए. 

आम नागरिकों से लेकर बैंक कर्मचारियों तक के ब्रांच में जाने पर रोक लगा दी गई है.

नई दिल्‍ली: पीएनबी महाघोटाले ने जहां देश को हिला कर रख दिया है. वहीं, केंद्र सरकार भी अब कोई ढिलाई नहीं बरतना चाहती है. देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले में सीबीआई और ईडी लगातार छापेमारी कर रही हैं. देशभर में नीरव मोदी, मेहुल चोकसी के कई ठिकानों पर छापे मारे गए. सोमवार को सीबीआई ने पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रैडी हाउस ब्रांच को सील कर दिया. साथ ही बैंक के बाहर नोटिस भी चस्पा कर दिया है. फिलहाल, अगले आदेश तक बैंक में कोई काम नहीं होगा. आम नागरिकों से लेकर बैंक कर्मचारियों तक के ब्रांच में जाने पर रोक लगा दी गई है. इस ब्रांच में जिसका भी खाता है वो फिलहाल कोई काम नहीं कर पाएगा. 

  1. पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रैडी हाउस शाखा को सील किया गया
  2. सीबीआई ने ब्रांच के दस्तावेजों की जांच के लिए उठाया कदम
  3. सीबीआई ने कल कई अधिकारियों से 8 घंटे तक पूछताछ की

ब्रैडी हाउस ब्रांच में जांच होगी
पीएनबी के ब्रैडी हाउस ब्रांच में जांच शुरू हो गई है. रविवार को ही सीबीआई की एक टीम ने कई दस्तावेजों को अपने कब्जे में लिया. वहीं, पीएनबी के अधिकारियों से भी पूछताछ की गई. इसके अलावा सीबीआई ने विपुल अंबानी और नीरव मोदी के स्टाफ से भी आठ घंटे पूछताछ की गई. आपको बता दें, विपुल अंबानी का ताल्लुक धीरूभाई अंबानी परिवार से है. वह धीरूभाई अंबानी के छोटे भाई नटुभाई अंबानी के बेटे हैं और वह नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टार के फाइनेंस डिपार्टमेंट के प्रेसिडेंट हैं. सीबीआई ने उन्हें कुछ दस्तावेजों के साथ दफ्तर बुलाया था. 

fallback
सीबीआई ने यह नोटिस ब्रैडी हाउस ब्रांच के बाहर चस्पा किया है.

कमीशन राशि का होता था बंटवारा 
सीबीआई ने पीएनबी के 11 अफसरों, विपुल अंबानी के अलावा गिरफ्तार गए पीएनबी के रिटायर्ड डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी समेत तीन आरोपियों से भी पूछताछ की. शेट्टी ने पूछताछ में खुलासा किया कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कंपनियों को फर्जी एलओयू जारी करने के लिए मोटा कमीशन मिलता था. इस कमीशन राशि का बंटवारा मुंबई की ब्रैडी हाऊस शाखा के घोटाले में लिप्त सभी कर्मचारी में होता था. 

पासवर्ड का भी होता था गलत इस्तेमाल
शेट्टी ने बताया कि वह फर्जी एलओयू (लेटर ऑफ अंडरटैकिंग) के लिए लेवल-5 पासवर्ड का अनधिकृत रूप से उपयोग करता था. स्विफ्ट सिस्टम के जरिए भी नीरव और मेहुल की कंपनियों को फर्जी एलओयू जारी करने की सूचना विदेशी बैंकों को भी दी जाती थी. विदेशों में कई बैंकों ने नीरव और मेहुल की कंपनियों को 11,400 करोड़ रुपए (1.77 अरब डॉलर) का भुगतान किया गया.

आप पर भी क्यों होगा असर
घोटाले का असर आम खाताधारकों पर भी पड़ेगा. दरअसल, सीबीआई ने जिस ब्रांच को सील किया है. वहां, अभी कोई काम नहीं होगा. इसका मतलब यह है कि रोजाना का लेनदेन करने वालों को बड़ा झटका लगेगा. साथ ही दस्तावेजों से जुड़े कामकाज पर भी असर पड़ेगा. ब्रांच में जमा पैसा न बाहर जाएगा न ही कोई पैसा अंदर आएगा. जिनके ड्राफ्ट, कैश मेमो, बैलेंसशीट ब्रांच में होगी वह भी नहीं निकल सकेगी.

Trending news