इन सात शहरों में बंपर हो रही लग्जरी घरों की बिक्री, प्लॉट खरीदना मुनाफे की गारंटी!
Advertisement
trendingNow12342485

इन सात शहरों में बंपर हो रही लग्जरी घरों की बिक्री, प्लॉट खरीदना मुनाफे की गारंटी!

CBRE Report: सीबीआरई की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, देश के सात प्रमुख शहरों में उच्च मांग के कारण चार करोड़ रुपये और उससे अधिक कीमत वाले लग्जरी घरों की बिक्री में बंपर वृद्धि दर्ज की गई है.

इन सात शहरों में बंपर हो रही लग्जरी घरों की बिक्री, प्लॉट खरीदना मुनाफे की गारंटी!

Luxury housing sales: देश के सात प्रमुख शहरों में चालू साल के पहले छह माह (जनवरी-जून) में उच्च मांग के कारण चार करोड़ रुपये और उससे अधिक कीमत वाले लग्जरी घरों की बिक्री में बंपर वृद्धि दर्ज की गई है. रियल एस्टेट परामर्श कंपनी सीबीआरई  के मुताबिक, लग्जरी घरों की बिक्री में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

गुरुवार को सीबीआरई की ओर से जारी रिपोर्ट 'इंडिया मार्केट मॉनिटर, 2024 की दूसरी तिमाही' में कहा गया है  कि भारत के लग्जरी आवास (चार करोड़ रुपये और उससे अधिक कीमत वाले) ने मजबूत बिक्री गति बनाए रखी है. इस तरह के घर की बिक्री में जनवरी-जून, 2024 में 27 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर्ज की गई है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी-जून, 2024 के दौरान लग्जरी घरों की कुल बिक्री लगभग 8,500 रही. जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि के दौरान यह लगभग 6,700 थी. सबसे ज्यादा लग्जरी घरों की बिक्री राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र-दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद में हुई है. लग्जरी घरों की बिक्री के मामले में सात प्रमुख शहरों में इन तीन क्षेत्रों की ही हिस्सेदारी लगभग 84 प्रतिशत है. इसके अलावा पुणे में लग्जरी घरों की बिक्री गतिविधियों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई. यहां मांग वार्षिक आधार पर लगभग छह गुना होकर लगभग 1,100 इकाइयों तक पहुंच गई. 

छोटे शहरों में भी बढ़ी घरों की बिक्री

डेटा एनालिटिक्स फर्म प्रॉपइक्विटी की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2023-24 के दौरान टियर II शहरों में भी घर की बिक्री में 11% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इन छोटे में शहरों देशभर के 30 शहर शामिल हैं. रिपोर्ट के अनुसार  ये 30 शहर अमृतसर, मोहाली, लुधियाना, चंडीगढ़, पानीपत, देहरादून, भिवाड़ी, सोनीपत, जयपुर, आगरा, लखनऊ, भोपाल, इंदौर, विशाखापत्तनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, मैंगलोर, मैसूर, कोयम्बटूर, कोच्चि, तिरुवंनतपुरम, रायपुर, भुवनेश्वर, अहमदाबाद, गांधीनगर, वडोदरा, सूरत, नासिक, नागपुर और गोवा हैं.

Trending news