Cement Price Hike: मकान बनाने वालों के ल‍िए बुरी खबर! सर‍िये की र‍िकॉर्ड कीमत के बाद यह जरूरी चीज महंगी
topStories1hindi1472904

Cement Price Hike: मकान बनाने वालों के ल‍िए बुरी खबर! सर‍िये की र‍िकॉर्ड कीमत के बाद यह जरूरी चीज महंगी

Iron Price Hike: अगस्‍त से लेकर नवंबर तक सीमेंट की कीमत में 16 रुपये प्रति बैग की बढ़ोतरी हो चुकी है. एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड की तरफ से यह बात कही गई.

Cement Price Hike: मकान बनाने वालों के ल‍िए बुरी खबर! सर‍िये की र‍िकॉर्ड कीमत के बाद यह जरूरी चीज महंगी

Cement Price Today: अगर आप मकान बना रहे हैं या न‍िकट भव‍िष्‍य में बनाने की प्‍लान‍िंग कर रहे हैं, तो इस खबर को पढ़कर आपको झटका लग सकता है. जी हां, देशभर के बाजार में सीमेंट की कीमत में प‍िछले कुछ समय से लगातार इजाफा देखा जा रहा है. अगस्‍त से लेकर नवंबर तक सीमेंट की कीमत में 16 रुपये प्रति बैग की बढ़ोतरी हो चुकी है. एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड की तरफ से यह बात कही गई. कंपनी की एक रिपोर्ट के अनुसार नवंबर के महीने में ही सीमेंट की कीमत में 6-7 रुपये प्रति बैग की बढ़ोतरी हुई है.

10-15 रुपये प्रति बैग रेट बढ़ाने की कोश‍िश
एमके ग्लोबल की तरफ से कहा गया क‍ि देश के पश्चिमी और मध्य भागों में कीमतें स्थिर रहीं, वहीं उत्तरी-पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्र में सीमेंट के रेट में बदलाव देखा गया है. रिपोर्ट के अनुसार सीमेंट कंपनियां इस महीने पूरे देश में 10-15 रुपये प्रति बैग की कीमतों में बढ़ोतरी की कोशिश कर रही हैं. आने वाले कुछ द‍िनों में कीमत में बदलाव होने का खुलासा हो जाएगा. एसीसी और अंबुजा (ACC and Ambuja) सीमेंट फाइनेंश‍ियल ईयर में बदलाव (दिसंबर से मार्च तक) के साथ, इन कंपनियों की तरफ से सप्लाई दिसंबर में सीमित होने की संभावना है.

ऑपरेट‍िंग कास्‍ट में हुई बढ़ोतरी
हाल ही निकट अवधि में मूल्य निर्धारण प्रवृत्ति के लिए यह सकारात्मक है. उन्होंने कहा, वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में सीमेंट की कीमतों में सुधार के साथ-साथ वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में ऑपरेट‍िंग कास्‍ट (Operating Cost) के चरम पर पहुंचने से हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में उद्योग की लाभप्रदता 200 रुपये प्रति टन की तुलना में बढ़ जाएगी.

आपको बता दें प‍िछले करीब एक साल में मकान न‍िर्माण की सामग्री में र‍िकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को म‍िली है. प‍िछले एक साल में ही सर‍िये की कीमत में 50 प्रत‍िशत तक का इजाफा हुआ है. नवंबर महीने में सरकार की तरफ से स्‍टील पर एक्‍सपोर्ट ड्यूटी खत्‍म क‍िए जाने के बाद सर‍िये में 4000 रुपये टन तक की जबरदस्‍त तेजी आई थी. (इनपुट IANS से भी)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news