Tomato Price: महंगे टमाटर को लेकर सरकार ने दे दिया ये आदेश, सुनकर आप भी हो जाएंगे खुश
Advertisement
trendingNow11825578

Tomato Price: महंगे टमाटर को लेकर सरकार ने दे दिया ये आदेश, सुनकर आप भी हो जाएंगे खुश

Tomato Price Today, August 15: पिछले कुछ समय से देशभर में टमाटर का भाव 200 रुपये प्रति किलो के पार तक बिक रहा है, लेकिन अब सरकार ने 15 अगस्त (August 15) यानी आजादी के दिन से 50 रुपये प्रति किलो टमाटर बेचने (Tomato Price) का फैसला लिया है.

Tomato Price: महंगे टमाटर को लेकर सरकार ने दे दिया ये आदेश, सुनकर आप भी हो जाएंगे खुश

Tomato Price Down: देशभर में बढ़ती महंगाई को रोकने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) ने बड़ा फैसला लिया है. पिछले कुछ समय से देशभर में टमाटर का भाव 200 रुपये प्रति किलो के पार तक बिक रहा है, लेकिन अब सरकार ने 15 अगस्त (August 15) यानी आजादी के दिन से 50 रुपये प्रति किलो टमाटर बेचने (Tomato Price) का फैसला लिया है. आजादी के दिन आम जनता को महंगे टमाटर से भी राहत मिल जाएगी. 

सरकार ने जारी किया निर्देश
सरकार ने सहकारी समीतियों NCCF और NAFED को मंगलवार से 50 रुपये प्रति किलो के भाव पर टमाटर बेचने के निर्देश जारी किए हैं. जुलाई के महीने से एनसीसीएफ और नैफेड दोनों टमाटर की घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और कीमत में आई तेजी को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार में उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से रियायती दर पर टमाटर बेच रही हैं.

पहले 70 रुपये प्रति किलो टमाटर बेचा जा रहा था
उपभोक्ता मामलों के विभाग ने थोक बाजारों में टमाटर की कीमतों में गिरावट को देखते हुए यह फैसला लिया है. शुरुआत में मंत्रालय ने दोनों सहकारी समितियों को 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर बेचने के लिए कहा था और बाद में इसकी कीमत घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी थी. बाद में इसे और घटाकर 70 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया.

मंत्रालय ने दी जानकारी
मंत्रालय ने बयान में कहा है कि ताजा कटौती के बाद अब उपभोक्ताओं को 50 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर टमाटर मिलेगा. अबतक दोनों सहकारी समितियों द्वारा कुल 15 लाख किलोग्राम टमाटर की खरीद की जा चुकी है, जिसे देश के प्रमुख उपभोग केंद्रों में खुदरा उपभोक्ताओं को बेचा जा रहा है.

किन राज्यों में बेचा जा रहा सस्ता टमाटर
आपको बता दें देश के कई राज्य जैसे - दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान (जयपुर, कोटा), उत्तर प्रदेश (लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज) और बिहार (पटना, मुजफ्फरपुर, आरा, बक्सर) शामिल हैं, जहां पर सस्ता टमाटर बेचा जा रहा है. 

लगाई गई मोबाइल वैन
पिछले कुछ दिनों में भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (NCCF) ने पूरी दिल्ली में 70 स्थानों और नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 15 स्थानों पर अपनी मोबाइल वैन तैनात करके खुदरा उपभोक्ताओं को टमाटर की आपूर्ति में काफी वृद्धि की है. इसके अलावा एनसीसीएफ ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) मंच के माध्यम से टमाटर की खुदरा बिक्री कर रहा है.

कर्नाटक समेत कई राज्यों की मंडियों से आ रहा टमाटर
एनसीसीएफ और भारतीय कृषि सहकारिता विपणन महासंघ लिमिटेड (नैफेड) आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र की मंडियों से टमाटर खरीद रहे हैं. यह टमाटर उन क्षेत्रों में भेजा जा रहा है जहां पिछले एक महीने में कीमतों में अधिकतम वृद्धि हुई है.

बारिश की वजह से बढ़ी कीमतें
मंत्रालय द्वारा रखे गए आंकड़ों के मुताबिक, टमाटर की अखिल भारतीय औसत कीमत 14 जुलाई को 9,671 रुपये प्रति क्विंटल से घटकर सोमवार में 9,195 रुपये प्रति क्विंटल रह गई है. प्रमुख उत्पादक केंद्रों में भारी बारिश के कारण टमाटर की कीमतें दबाव में आ गई हैं, जिसके चलते आपूर्ति संबंधी समस्याएं पैदा हो गई हैं.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news