ABEAS: केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर आया बड़ा फैसला, सरकार ने लागू कर द‍िया यह न‍ियम
Advertisement

ABEAS: केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर आया बड़ा फैसला, सरकार ने लागू कर द‍िया यह न‍ियम

Centre Govt Rule: आधार एनेबल्‍ड बायोमेट्रिक स‍िस्‍टम से अटेंडेंस (ABEAS) के कार्यान्वयन की समीक्षा के दौरान यह पाया गया क‍ि भारत सरकार (GOI) के मंत्रालयों / विभागों / संगठनों में तैनात बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कर रहे हैं.

ABEAS: केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर आया बड़ा फैसला, सरकार ने लागू कर द‍िया यह न‍ियम

Aadhaar Enabled Biometric System: अगर आप केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपके म‍ित्र या र‍िश्‍तेदार केंद्रीय कर्मचारी हैं तो यह खबर आपको जरूरत पढ़नी चाह‍िए. केंद्र सरकार की तरफ से सभी विभागों से यह सुन‍िश्‍च‍ित करने के ल‍िए कहा गया है क‍ि उनके अधीन काम करने वाले कर्मचारी अनिवार्य रूप से आधार एनेबल्‍ड बायोमेट्रिक स‍िस्‍टम से अपनी अटेंडेंस दर्ज करें. समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने यह कदम सरकारी व‍िभागों और कर्मचारियों की तरफ से ढिलाई बरतने के बाद उठाया है. सरकार की जानकारी में आया क‍ि कुछ कर्मचारी रज‍िस्‍टर्ड होने के बावजूद बायोमेट्रिक स‍िस्‍टम से अटेंडेंस दर्ज नहीं करा रहे.

उपस्थिति दर्ज नहीं करा रहे कर्मचारी

आधार एनेबल्‍ड बायोमेट्रिक स‍िस्‍टम से अटेंडेंस (ABEAS) के कार्यान्वयन की समीक्षा के दौरान यह पाया गया क‍ि भारत सरकार (GOI) के मंत्रालयों / विभागों / संगठनों में तैनात बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कर रहे हैं. कार्मिक मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया कि बायोमेट्रिक स‍िस्‍टम का प्रयोग क‍िया जाएगा. ऐसे कर्मचारी जो रज‍िस्‍टर्ड होने के बावजूद भी अटेंडेंस दर्ज नहीं करा रहे, इसको गंभीरता से लेते हुए यह फैसला क‍िया गया क‍ि मंत्रालय / विभाग / संगठन यह सुन‍िश्‍च‍ित करें क‍ि वहां तैनात कर्मचारी बिना बहाने के एईबीएएस (ABEAS) का इस्‍तेमाल कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं.

बायोमेट्रिक मशीनें हर समय चालू रहें
सभी मंत्रालयों और विभागों से कहा गया है क‍ि बायोमेट्रिक मशीनें हर समय चालू रहें. सभी मंत्रालयों को जारी आदेश में कहा गया क‍ि विभागों के प्रमुख (HOD) समय की पाबंदी सुन‍िश्‍च‍ित करने के लिए समय-समय पर अटेंडेंस की निगरानी करें. अपने कर्मचारियों को कार्यालय समय, देर से उपस्थिति आदि से बचने के ल‍िए ध्‍यान रखने के ल‍िए कहे. नोट‍िफ‍िकेशन में कहा गया क‍ि 'आदतन देर से आने और जल्दी जाने वाले कर्मचार‍ियों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए. सरकार के नियमों के तहत ऐसे कर्मचार‍ियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए.

आदेश में कहा गया क‍ि द‍िव्‍यांग कर्मचार‍ियों के संबंध में, व‍िभाग कम ऊंचाई पर या उनके डेस्‍क पर आसानी से पहुंच योग्‍य मशीनों को उपलब्‍ध कराएगा. कोविड-19 महामारी के दौरान एईबीएएस पर अटेंडेंस दर्ज करना लंबे समय के ल‍िए निलंबित रहा था. कार्मिक मंत्रालय ने एक आदेश के जर‍िये कहा था क‍ि बायोमेट्रिक उपस्थिति 15 फरवरी, 2022 तक या अगले आदेश तक निलंबित रहेगी. इसके बाद 16 फरवरी, 2022 से एईबीएएस (ABEAS) के जर‍िये उपस्थिति का अंकन फिर से शुरू हो गया.

Trending news