UDAN स्कीम में जुड़ेंगे 78 नए हवाई रूट्स, देखिए क्या आपके शहर आएगी फ्लाइट?
Advertisement

UDAN स्कीम में जुड़ेंगे 78 नए हवाई रूट्स, देखिए क्या आपके शहर आएगी फ्लाइट?

देश के छोटे छोटे शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ने की कोशिशें अब चौथे पड़ाव पर पहुंच चुकी है. रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (RCS) के तहत विमानन मंत्रालय ने आज 78 नए हवाई रूट्स  को मंजूरी दे दी. UDAN स्कीम के तहत इस बार नॉर्थ-ईस्ट क्षेत्र, पहाड़ी इलाकों और द्वीपों को प्राथमिकता दी गई है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: देश के छोटे छोटे शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ने की कोशिशें अब चौथे पड़ाव पर पहुंच चुकी है. रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (RCS) के तहत विमानन मंत्रालय ने आज 78 नए हवाई रूट्स  को मंजूरी दे दी. UDAN स्कीम के तहत इस बार नॉर्थ-ईस्ट क्षेत्र, पहाड़ी इलाकों और द्वीपों को प्राथमिकता दी गई है. UDAN स्कीम के तहत अबतक 766 रूट्स को मंजूरी दी जा चुकी है.

  1. UDAN स्कीम में जुड़ेंगे और 78 नए रूट्स 
  2. विमानन मंत्रालय ने दी नए एयरपोर्ट को मंजूरी
  3. अब तक कुल 766 रूट्स को मिली मंजूरी 
  4.  

fallback

विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक 78 नए एयरपोर्ट्स में से 18 एयरपोर्ट्स दिल्ली, कोलकाता, रांची जैसे मेट्रो शहरों से भी जुड़ेंगे. उन्होंने कहा कि 'ये उड़ानें इन क्षेत्रों के लिए टूरिज्म बढ़ाने और इकोनॉमी को मजबूत करने के मौके पैदा करेंगी, जिससे आत्मनिर्भर भारत को ताकत मिलेगी.' 

क्या है UDAN स्कीम ?
मोदी सरकार ने रीजनल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए UDAN स्कीम की शुरुआत 2016 में की थी. इस स्कीम के तहत उन इलाकों या शहरों में हवाई यातायात को शुरू किया जाता है, जहां हवाई उड़ानें या तो बिल्कुल नहीं हैं, और हैं भी तो बेहद कम. इसमें एयरलाइंस को केंद्र सरकार, राज्य सरकार की ओर से कई तरह के इंसेंटिव्स दिए जाते हैं, ताकि एयरलाइंस इन छोटे छोटे इलाकों में भी अपनी उड़ानें शुरू करें.

fallback

सरकार की कोशिश होती है कि इन इलाकों के लिए फ्लाइट के किराए भी कम रहें. UDAN फ्लाइट्स की करीब आधी सीटें सस्ती दरों में मुहैया कराई जाती हैं. एयरलाइंस को एक निश्चित राशि भी सरकार की ओर से दी जा जाती है, जिसे वायाबिलिटी गैप फंडिंग (VGF) कहते हैं.  

ये भी पढ़ें: डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड पर RBI के नए नियम, ध्यान से पढ़ लें नहीं तो हो सकता है फ्रॉड!

VIDEO

Trending news