कोयला घोटाला: कोड़ा, 8 अन्य के खिलाफ आरोप तय करने के आदेश

कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाले से संबंधित मामले में एक विशेष अदालत ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा, पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता, झारखंड के पूर्व मुख्य सचिव अशोक कुमार बसु और छह अन्य के खिलाफ मंगलवार को भ्रष्टाचार, आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी के आरोपों में मुकदमा चलाने के आदेश दिए।

कोयला घोटाला: कोड़ा, 8 अन्य के खिलाफ आरोप तय करने के आदेश

नई दिल्ली : कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाले से संबंधित मामले में एक विशेष अदालत ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा, पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता, झारखंड के पूर्व मुख्य सचिव अशोक कुमार बसु और छह अन्य के खिलाफ मंगलवार को भ्रष्टाचार, आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी के आरोपों में मुकदमा चलाने के आदेश दिए।

विशेष सीबीआई न्यायाधीश भरत पाराशर ने इन लोगों के अतिरिक्त दो लोक सेवकों-बसंत कुमार भट्टाचार्य और बिपिन बिहारी सिंह, विनी आयरन एंड स्टील उद्योग लिमिटेड (विसुल), इसके निदेशक वैभव तुलसियान, कोड़ा के कथित करीबी सहयोगी विजय जोशी और चार्टर्ड एकाउंटेंट नवीन कुमार तुलसियान के खिलाफ भी आरोप तय करने के आदेश दिए।

अदालत ने इन नौ आरोपियों के खिलाफ भादंसं की 120बी (आपराधिक साजिश) और 420 (धोखाधड़ी) सहित विभिन्न धाराओं तथा भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के संबंधित प्रावधानों के तहत आरोप तय करने के आदेश दिए। औपचारिक रूप से आरोप तय करने के लिए अदालत ने 31 जुलाई की तारीख निर्धारित की है और उस दिन सभी आरोपियों को अदालत में मौजूद रहने का निर्देश दिया है। मामला झारखंड में राजहरा उत्तरी कोयला ब्लॉक कोलकाता आधारित विसुल को दिए जाने में कथित अनियमितताओं से जुड़ा है। न्यायाधीश ने कहा कि मैंने सभी आरोपियों के खिलाफ आरोप तय करने के आदेश दिए हैं। 31 जुलाई को औपचारिक रूप से आरोप तय करने के लिए रखा जाए।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.