कोरोना ने दी है बहुत बड़ी सीख, आपको भी अपनानी चाहिए

साल 2020 से पूरी दुनिया में शुरू हुई कोरोना महामारी ने सभी लोगों को परेशान कर दिया है.

कोरोना ने दी है बहुत बड़ी सीख, आपको भी अपनानी चाहिए
फाइल फोटो

नई दिल्लीः साल 2020 से पूरी दुनिया में शुरू हुई कोरोना महामारी ने सभी लोगों को परेशान कर दिया है. भारत में भी इस महामारी का प्रसार रोकने के लिए मार्च के आखिरी हफ्ते में लॉकडाउन लगाया था. हालांकि अब पूरे देश में अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है. इस महामारी ने लोगों को एक वित्तीय सीख भी दे दी है. 

ये मिली है वित्तीय सीख
महामारी ने लोगों को बता दिया है कि निवेश से ज्यादा जरूरी है बीमित होना. एक आदमी पैसा तो कमा सकता है, लेकिन अगर व्यक्ति के पास टर्म बीमा या फिर स्वास्थ्य बीमा नहीं है तो कमाया हुआ पैसा किसी काम का नहीं है. ऐसे में अब लोगों के लिए पूरे परिवार का बीमा खरीदना काफी जरूरी हो गया है.

ये बीमा लेना चाहिए सबसे पहले
सेबी से रजिस्टर्ड कर व निवेश सलाहकार मनीकरण सिंघल ने हमारी सहयोगी वेबसाइट zeebiz.com से बात करते हुए कहा कि सबसे पहले लोगों को टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए. जल्दी उम्र में बीमा लेने से काफी कम प्रीमियम देना होता है. इसके बाद लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहिए. अगर आपके पास कंपनी की तरफ से भी बीमा है तो भी पर्सनल स्वास्थ्य बीमा लेना जरूरी है.

कोरोना ने लोगों के बीच स्वास्थ्य बीमा लेने के लिए जागरूक कर दिया है. अस्पतालों का बिल लगातार बढ़ता जा रहा है, वहीं कोरोना महामारी का इलाज भी 10 से 20 लाख रुपये में हो रहा है. ऐसे में लोगों के पास स्वास्थ्य बीमा होना काफी जरूरी हो गया है. 

यह भी पढ़ेंः हर महीने 15 हजार का निवेश करने पर मिल सकते हैं 10 करोड़ रुपये, ये है फॉर्मूला

ये भी देखें---