हर महीने 15 हजार का निवेश करने पर मिल सकते हैं 10 करोड़ रुपये, ये है फॉर्मूला

कोरोना काल में अगर आपके पास पैसों की कमी नहीं है और हर महीने एक अच्छी खासी रकम का निवेश कर सकते है तो 15 सालों में ही करोड़पति बन सकते हैं.

हर महीने 15 हजार का निवेश करने पर मिल सकते हैं 10 करोड़ रुपये, ये है फॉर्मूला
फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोना काल में अगर आपके पास पैसों की कमी नहीं है और हर महीने एक अच्छी खासी रकम का निवेश कर सकते है तो 15 सालों में ही करोड़पति बन सकते हैं. वहीं 30 साल निवेश करने पर आपको 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम मिलेगी. हालांकि इसके लिए आपको म्यूचुअल फंड के एक फॉर्मूले को अपनाना होगा.

कर व निवेश सलाहकारों के अनुसार म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए निवेश करने में समय का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है. मार्केट की उठापठक के बावजूद अगर कोई हर महीने निश्चित रकम का निवेश करता रहता है तो उसके म्यूचुअल फंड में नेट असेट वैल्यू में बढ़ोतरी होती रहती है.

यह है वो निवेश का पहला फॉर्मूला
निवेश सलाहकार बलवंत जैन ने हमारी सहयोगी वेबसाइट zeebiz.com से बात करते हुए कहा कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए दो तरह के फॉर्मूले हैं. पहला फॉर्मूला है 15*15*15. इस फार्मूले के हिसाब से अगर कोई व्यक्ति हर महीने 15 हजार रुपये का निवेश 15 सालों के लिए 15 फीसदी रिटर्न के हिसाब से करता है तो फिर उसके पास करीब 1.02 करोड़ रुपये का फंड इकठ्ठा हो जाएगा.

ये है निवेश का दूसरा फॉर्मूला
इसके अलावा निवेश का दूसरा फॉर्मूला है 15*15*30. इस फॉर्मूले के हिसाब से अगर कोई व्यक्ति हर महीने 15 हजार रुपये 30 सालों के लिए 15 फीसदी रिटर्न के हिसाब से निवेश करता है तो फिर उसके पास 10.51 करोड़ रुपये का फंड आ जाएगा. इस दौरान वो 54 लाख रुपये का निवेश करेगा और रिटर्न बढ़कर के 9.97 करोड़ रुपये हो जाएगा. 

कोई भी व्यक्ति म्यूचुअल फंड में जितनी ज्यादा एसआईपी लंबे वक्त के लिए करेगा उसको उतना ही फायदा मिलेगा. हालांकि प्रत्येक व्यक्ति अपनी सुविधा और अवधि व आय के हिसाब से ऐसा निवेश करके रिटर्न कमाना चाहिए. 

यह भी पढ़ेंः क्या Air India बन जाएगी Tata Airlines? जानिए इस सुगबुगाहट के पीछे की बात

ये भी देखें---