DDA Housing Scheme: 3 करोड़ में HIG, कहीं फ्लॉप न हो जाये ये दिवाली धमाका
Advertisement
trendingNow11928854

DDA Housing Scheme: 3 करोड़ में HIG, कहीं फ्लॉप न हो जाये ये दिवाली धमाका

DDA Housing Scheme: इस बार डीडीए पेंट हाउस (DDA penthouses) और सुपर एचआईजी फ्लैट (Super HIG Flats) लेकर आया है. करीब साल 2018 से ही डीडीए के लग्जरी फ्लैट्स (DDA Flats) का इंतजार हो रहा था.

DDA Housing Scheme: 3 करोड़ में HIG, कहीं फ्लॉप न हो जाये ये दिवाली धमाका

DDA Housing Scheme 2023: इस बार दिवाली (Diwali 2023) पर आप भी घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं क्या... अगर आपका घर खरीदने का प्लान है तो डीडीए की तरफ से खास स्कीम निकाली गई है, जिसके तहत आप किफायती घर खरीद सकते हैं. इस बार डीडीए पेंट हाउस (DDA penthouses) और सुपर एचआईजी फ्लैट (Super HIG Flats) लेकर आया है. करीब साल 2018 से ही डीडीए के लग्जरी फ्लैट्स (DDA Flats) का इंतजार हो रहा था, लेकिन कहीं इस बार डीडीए का लग्जरी घरों का धमाका फेल न हो जाए... आइए आपको बताते हैं ये स्कीम कब लॉन्च हो रही है.

खबर आ रही है कि इस स्कीम को नवंबर के शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा. इस स्कीम के तहत 36,000 फ्लैट्स की बिक्री होगी. इस स्कीम के तहत ज्यादातर फ्लैट्स नरेला में होंगे. 

बनकर तैयार हो चुके हैं फ्लैट्स

डीडीए के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस स्कीम के ज्यादातर फ्लैट्स नरेला, द्वारका और लोकनायक पुरम में है. ये सभी फ्लैट्स बनकर तैयार हो चुके हैं. फिलहाल अभी इनकी कीमतें मार्केट के आधार पर तय की जा रही हैं. 

कितनी हो सकती है कीमत?

अनुमान के मुताबिक, पेंट हाउस की कीमत करीब 4 से 5 करोड़ के बीच में हो सकती है. इसके अलावा सुपर एचआईजी की कीमत भी करीब 3 करोड़ रुपये के आसपास हो सकती है. साल 2018 की स्कीम में पेंट हाउस की कीमत करीब 3 करोड़ रुपये के आसपास है. 

कितने तरह के फ्लैट्स मिल रहे?

DDA की स्कीम में अलग-अलग बजट के फ्लैट हैं. प्रीमियम क्लास के फ्लैट के साथ ही HIG, MIG, LIG और EWS फ्लैट्स भी शामिल हैं. आपको इस स्कीम में लग्जरी के साथ ही कई तरह के फ्लैट्स देखने को मिलेंगे. फिलहाल अभी तक कीमतों को लेकर खुलासा नहीं किया गया है. जल्द ही डीडीए की वेबसाइट पर रेट्स जारी हो जाएंगे. 

खाली पड़े फ्लैट्स पर खर्च हो रहे 25 लाख 

बता दें डीडीए के कई फ्लैट्स आज भी खाली पड़े हैं. इनका कोई भी खरीदार नहीं है. डीडीए की तरफ से खाली फ्लैट्स की सालाना रिपेयरिंग और मेंटिनेंस के लिए करीब 25 लाख रुपये खर्च हो रहे हैं. नरेला में कई फ्लैट्स ऐसे हैं जो कई स्कीमों में शामिल करने के बाद भी नहीं बिक रहे हैं. 

2022 में आर्थिक स्थिति भी हुई थी खराब

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2022 में डीडीए की आर्थिक स्थिति भी काफी खराब रही थी. इन खाली फ्लैट्स का असर डीडीए की आर्थिक स्थिति पर भी दिख रहा था. डीडीए से मिली जानकारी के मुताबिक, साल 2014 के बाद से अब तक डीडीए करीब 57,000 फ्लैट्स हाउसिंग स्कीम में लेकर आ चुकी है. इनमें से करीब 15500 फ्लैट्स को लोगों ने सरेंडर कर दिया है. वहीं, नरेला में करीब 25,000 फ्लैट अलग-अलग पॉकेट में हैं. 

पेंट हाउस और सुपर HIG की क्या है खासियत?

इन फ्लैट्स की खासियत यह है कि इनमें सोलर हीटिंग, ऑर्गेनिक वेस्ट डिस्पोजल के साथ ही बिजली की कम खपत वाली सुविधा है. साथ ही इन पेंट हाउस की छत पर गार्डन भी होगा. पेंट हाउस का एरिया करीब 266 वर्गमीटर का हो सकता है. 

इसमें 4 बेडरूम होंगे और इनमें अटैच बाथरूम की भी सुविधा होगी. इसके अलवा Super HIG में 3 बेडरूम के साथ में अटैच बाथरूम होंगे. इसके अलावा इनमें सर्वेंट क्वॉर्टर अलग से होगा. 

Trending news