Vande Metro: दिल्ली-मेरठ RRTS रैपिड रेल से कितनी अलग है वंदे मेट्रो ट्रेन? जानें ये है बड़ा अंतर
Advertisement

Vande Metro: दिल्ली-मेरठ RRTS रैपिड रेल से कितनी अलग है वंदे मेट्रो ट्रेन? जानें ये है बड़ा अंतर

Delhi-Meerut RRTS vs Vande Metro: वंदे भारत एक्सप्रेस सेमी-हाई स्पीड लंबी दूरी की ट्रेनों की शानदार सफलता के बाद, भारतीय रेलवे ने अब वंदे भारत ट्रेनों से प्रेरित होकर वंदे मेट्रो शुरू करने की घोषणा की है.

Vande Metro: दिल्ली-मेरठ RRTS रैपिड रेल से कितनी अलग है वंदे मेट्रो ट्रेन? जानें ये है बड़ा अंतर

Delhi-Meerut RRTS vs Vande Metro: वंदे भारत एक्सप्रेस सेमी-हाई स्पीड लंबी दूरी की ट्रेनों की शानदार सफलता के बाद, भारतीय रेलवे ने अब वंदे भारत ट्रेनों से प्रेरित होकर वंदे मेट्रो शुरू करने की घोषणा की है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्रालय से शहरी परिवहन के लिए एक नई तरह की ट्रेन अवधारणा के साथ आने को कहा है. ये वंदे मेट्रो यूरोप में 'क्षेत्रीय ट्रांस' ट्रेनों की तरह होगी और रेल यात्रियों को तेजी से यात्रा का विकल्प देते हुए दो बड़े स्टेशनों के बीच चलेगी. रेलवे को पीएम मोदी से इस साल के लक्ष्य के तौर पर वंदे मेट्रो मिली है.

रेल मंत्री के अनुसार उन्होंने विश्व स्तरीय क्षेत्रीय ट्रेनों पर काम करना शुरू कर दिया है, जिसका प्रोटोटाइप अगले 12 से 16 महीनों के भीतर तैयार हो जाएगा. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में 16 कोचों की तुलना में वंदे मेट्रो ट्रेनों में सिटी मेट्रो की तरह 8 कोच हो सकते हैं. आइये आपको बताते हैं जल्द ही लॉन्च होने वाली दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस ट्रेनों वंदे मेट्रो से कितनी अलग है?

वंदे मेट्रो

वंदे मेट्रो की अवधारणा को मंत्री वैष्णव ने आगे समझाते हुए कहा कि ये ट्रेन उच्च आवृत्ति पर चलाई जाएंगी और सरकार उन शहरों के बीच वंदे मेट्रो ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है जो एक दूसरे से 100 किलोमीटर से कम दूरी पर हैं. यात्रियों के लिए यह शटल जैसा अनुभव होगा. बेंगलुरु भारत के सबसे महत्वपूर्ण शहरी केंद्रों में से एक होने के नाते वंदे मेट्रो पाने वाले पहले स्टेशनों में से एक हो सकता है.

बेंगलुरु वंदे मेट्रो तुमकुरु जैसे शहरों को कनेक्टिविटी दे सकती है, जहां एचएएल ने एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर सुविधा और हिंदूपुर का निर्माण किया है, जो कर्नाटक की राजधानी के 100 किमी के दायरे में स्थित है. अगली पंक्ति में उत्तर प्रदेश के दो बड़े हब लखनऊ और कानपुर हो सकते हैं, जो भविष्य में वंदे मेट्रो पाने के लिए 90 किलोमीटर की दूरी पर पूरी तरह से स्थित हैं.

दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस

क्षेत्रीय रेल ट्रांजिट सिस्टम अनिवार्य रूप से वंदे मेट्रो की तरह अर्बन रेल कनेक्टिविटी का एक रूप है. दोनों ट्रेनों में कई चीजें समान होंगी, जिसमें कवरेज की दूरी, जो 100 किलोमीटर तक सीमित होगी, और कोचों की संख्या, जो प्रति ट्रेन 6-8 कोच के बीच हो सकती है, शामिल है.

हालांकि, बुनियादी अंतर यह है कि आरआरटीएस एनसीआरटीसी (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम) द्वारा चलाया जा रहा है, जो केवल राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र को जोड़ने तक सीमित है, जिसमें दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के साथ-साथ आसपास के अन्य महत्वपूर्ण शहर शामिल हैं. उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान जैसे राज्य.

इनमें से पहली आरआरटीएस ट्रेन दिल्ली और मेरठ के बीच चलेगी और इसके 2023 के मध्य तक शुरू होने की उम्मीद है. दुहाई और साहिबाबाद के बीच परियोजना का प्राथमिकता चरण पूरा होने वाला है. पूरी लाइन की लंबाई करीब 90 किमी है, ये 2025 में शुरू होने की उम्मीद है. एल्सटॉम द्वारा बनाई गई आरआरटीएस ट्रेनों ने पहले ही स्पीड ट्रायल रन शुरू कर दिया है.

दिल्ली को हरियाणा के करनाल से और दिल्ली को राजस्थान के अलवर से जोड़ने की घोषणा की गई है. इन ट्रेनों की टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटा है, जबकि स्पीड ट्रायल 160 किमी प्रति घंटे पर किया गया है. चार ट्रेनसेट दुहाई डिपो में पहुंच चुके हैं.  

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news