अमीरों की लिस्ट में बड़ा उलटफेर, रईसी में एक 'डिलीवरी ब्वॉय' से पिछड़ गए मुकेश अंबानी, जानिए अब कितनी रह गई दौलत
Advertisement
trendingNow12435871

अमीरों की लिस्ट में बड़ा उलटफेर, रईसी में एक 'डिलीवरी ब्वॉय' से पिछड़ गए मुकेश अंबानी, जानिए अब कितनी रह गई दौलत

World Billionaire List:  दुनिया के अमीरों की लिस्ट से मुकेश अंबानी नीचे खिसक गए हैं. अरबपतियों की लिस्ट में वो खिसककर 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स लिस्ट के मुताबिक अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी 112 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ खिसककर 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं

Mukesh Ambani

Mukesh Ambani Networth: अमीरों की लिस्ट में बड़ा उथल-पुथल हो गया है. एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को बड़ा झटका लगा है. दुनिया के अमीरों की लिस्ट से मुकेश अंबानी नीचे फिसल गए हैं. अरबपतियों की लिस्ट में वो खिसककर 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स लिस्ट के मुताबिक अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी 112 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ खिसककर 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं. अब बात उस शख्स की, जिसने मुकेश अंबानी को पछाड़कर 11वां स्थान हासिल किया है.   बदलने लगी अनिल अंबानी की तकदीर, दोहरी खुशखबरी से छप्पड़फाड़ हो रहा मुनाफा, धमाल मचा रहे हैं शेयर्स

अमीरों की लिस्ट में फिसले मुकेश अंबानी 

देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में 12वें पर खिसक गए हैं. कंपनी के शेयरों में गिरावट के बाद उनकी रैंकिंग फिसल गई है. वहीं दूसरी ओर स्पेन के कारोबारी अमानशियो ऑर्टेगा ने उनकी पोजिशन ले ली है. बीते दो दिनों से अमानशियो के नेटवर्थ नें करीब 2 अरब डॉलर की तेजी आई. 113 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ अमानशियो ने मुकेश अंबानी को पछाड़कर दुनिया के 11वें सबसे अमीर उद्योगपति का खिताब हासिल कर लिया है.  

अंबानी को पछाड़ने वाला कौन है ? 

रेलवे मजदूर का बेटा और डिलीवरी ब्वॉय के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाले अमानशियो ऑर्टेगा स्पेन के दिग्गज कारोबारी है.  रिटेल सेक्टर के किंग कहलाने वाले अमानशियो ऑर्टेगा के पास 113 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति है.  दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी Inditex में उनकी 59% की हिस्सेदारी है. 

रिटेल सेक्टर का किंग

अमानशियो ऑर्टेगा की कंपनी  Inditex जारा समेत सात रिटेल ब्रांड्स की पेरेंट कंपनी है. दुनियाभर में उनके 7400 से अधिक स्टोर हैं . कंपनी का रेवेन्यू 34.1 अरब डॉलर से अधिक का है. लग्जरी रिटेल ब्रांड्स के अलावा कंपनी के पास प्रीमियम ऑफिस और रिटेल प्रॉपर्टीज है. सिर्फ स्पेन ही नहीं दुनियाभर में उनका कारोबार और निवेश फैला हुआ है. स्पेन के अलवा उन्होंने अमेरिका और यूरोप के कई बड़े देशों में निवेश किया है.   

संघर्ष के साथ की थी शुरुआत 

ऑर्टेगा भले ही आज दुनिया के अमीरों के लिस्ट में शामिल हो, लेकिन उन्होंने संघर्ष के दिन भी देखें है. पिता रेलवे में मजदूर थे. उन्होंने एक दुकान में डिलीवरी ब्वॉय के तौर नौकरी की. कपड़े के दुकान में काम किया. टेलर की दुकान में भी सिलाई की.  यहीं से उन्होंने कपड़े से जुड़ी बारिकियों को सीखा. ये सीख उनके बहुत काम आई. इसी सीख के साथ उन्होंने अपना बिजनेस शुरू किया. सबसे पहले उन्होंने दुकान खोली. फिर धीरे-धीरे उसे बढ़ाते गए और साल 1963 में  पहले लॉजरी आइटम का बिजनेस शुरू हुआ और फिर 1975 में ZARA का पहला आउटलेट शुरू किया. 1985 में ऑर्टेगा ने अपनी कंपनी Inditex की नींव रखी.  साल 2011 में उन्होंने अपना बिजनेस बेटी को सौंप दिया. अमीरों की लिस्ट में सबसे ऊपर एलन मस्क है. उनकी संपत्ति 249 अरब डॉलर है. अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस 209 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर है. मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग 190 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे नबंर पर है. वहीं भारत के गौतम अडानी 15वें नंबर पर है. 

Trending news