जल्‍द बदल जाएगा FD करने का न‍ियम? इतने साल जमा क‍िया तो हर महीने वापस म‍िलेगा पैसा
Advertisement
trendingNow12406422

जल्‍द बदल जाएगा FD करने का न‍ियम? इतने साल जमा क‍िया तो हर महीने वापस म‍िलेगा पैसा

Suryoday Small Finance Bank: सूर्योदय एसएफबी के एमडी और सीईओ ने कहा क‍ि वे जल्द 10 साल से ज्यादा समय वाली एफडी शुरू करने वाले हैं. यह ऐसे लोगों के लिए अच्छा व‍िकल्‍प होगा जो कम्‍पाउंड‍िंग इंटरेस्‍ट का फायदा लेना चाहते हैं.

जल्‍द बदल जाएगा FD करने का न‍ियम? इतने साल जमा क‍िया तो हर महीने वापस म‍िलेगा पैसा

FD Rules: अगर आप भी आमतौर पर एफडी में न‍िवेश करने में व‍िश्‍वास करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. अब एफडी से जुड़े न‍ियमों में बदलाव हो सकता है. अभी तक बैंकों की तरफ से अध‍िकतम 10 साल की एफडी की पेशकश की जाती है. लेक‍िन इसमें जल्‍द बदलाव होने की उम्‍मीद की जा रही है. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी की अधिकतम अवधि को 20 साल तक बढ़ाने की योजना बना रहा है. हिंदू ब‍िजनेस लाइन की खबर के अनुसार एफडी करने वालों को बीच में स‍िस्‍टेमेट‍िक व‍िदड्रॉल प्‍लान (systematic withdrawal plan) का भी ऑप्‍शन द‍िया जाएगा.

एन्‍युटी प्‍लान की तरह काम करेगी एफडी स्‍कीम

अगर ऐसा होता है तो बैंक का एफडी प्‍लान इंश्‍योरेंस कंपन‍ियों की तरफ से द‍िये जाने वाले एन्‍युटी प्‍लान की तरह काम करेगा. लेक‍िन यह ल‍िम‍िटेड पीर‍ियड के ल‍िए होगा. सूर्योदय एसएफबी (Suryoday Small Finance Bank) के एमडी और सीईओ ने कहा क‍ि वे जल्द 10 साल से ज्यादा समय वाली एफडी शुरू करने वाले हैं. यह ऐसे लोगों के लिए अच्छा व‍िकल्‍प होगा, जो लंबे समय के लिए पैसा बचाना चाहते हैं, ज‍िससे उन्‍हें कम्‍पाउंड‍िंग इंटरेस्‍ट का फायदा म‍िलेगा.

यह भी पढ़ें: रतन टाटा के एक प्लान से चीन पस्‍त-भारत मस्‍त, देश में म‍िलेंगी नौकर‍ियां ही नौकर‍ियां

इस स‍िचुएशन में हर महीने म‍िलेंगे एक लाख
हालांकि, अभी बैंक की तरफ से इस योजना पर काम क‍िया जा रहा है और ब्याज दर के र‍िस्‍क को कैलकुलेट क‍िया जा रहा है. उन्होंने एक उदाहरण दिया कि यद‍ि कोई 10-11 साल तक हर महीने 50,000 रुपये बचाता है तो बाद में वह हर महीने करीब एक लाख रुपये निकाल सकता है. जानकारों ने कहा क‍ि एफडी पर ब्याज दर सरकार के 10 साल के बॉन्‍ड के हिसाब से तय हो सकती है.

अभी सिर्फ एसबीआई ही ऐसी योजना देता है. इस योजना में आप एक बार में पैसा जमा करते हैं और फिर हर महीने कुछ पैसा और ब्याज मिलता रहता है. सूर्योदय एसएफबी की योजना एसबीआई की योजना से थोड़ी अलग होगी. इसमें आपको पहले कुछ साल हर महीने पैसा जमा करना होगा. बाद में आपको हर महीने पैसा मिलेगा. यह योजना एसबीआई (SBI) की योजना से उल्टा होगी.

यह भी पढ़ें: रतन टाटा के फैसले को सलाम! बस 66 लाख का न‍िवेश और आज इस कंपनी में करोड़ों की ह‍िस्‍सेदारी

Trending news