Petrol-Diesel Sale: स‍ितंबर में डीजल की बिक्री घटी, पेट्रोल की मांग 5% बढ़ी; अब रेट में म‍िलेगी राहत?
Advertisement

Petrol-Diesel Sale: स‍ितंबर में डीजल की बिक्री घटी, पेट्रोल की मांग 5% बढ़ी; अब रेट में म‍िलेगी राहत?

Diesel Price Update: अगस्त में डीजल की बिक्री 56.7 लाख टन रही थी. आमतौर पर मानसून के दौरान डीजल की बिक्री घट जाती है, क्योंकि बारिश के कारण कृषि क्षेत्र की मांग कम रहती है. अप्रैल और मई में डीजल की खपत क्रमशः 6.7 प्रतिशत और 9.3 प्रतिशत बढ़ी थी.

Petrol-Diesel Sale: स‍ितंबर में डीजल की बिक्री घटी, पेट्रोल की मांग 5% बढ़ी; अब रेट में म‍िलेगी राहत?

Petrol Price in Delhi: कमजोर मांग और देश के कुछ हिस्सों में औद्योगिक गतिविधियां सुस्त पड़ने से डीजल की बिक्री सितंबर में 3 प्रतिशत घट गई. पब्‍ल‍िक सेक्‍टर की पेट्रोलियम कंपनियों के शुरुआती आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. सितंबर में पब्‍ल‍िक सेक्‍टर की तीनों...पेट्रोलियम कंपनियों की डीजल बिक्री घटी है. हालांकि, दूसरी तरफ पेट्रोल की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है. डीजल की बिक्री सितंबर में घटकर 58.1 लाख टन रह गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 59.9 लाख टन थी. सितंबर के पहले पखवाड़े में डीजल की मांग में 5 प्रतिशत से ज्‍यादा की गिरावट आई, जबकि बारिश कम होने से दूसरे पखवाड़े में डीजल की मांग बढ़ी.

मानसून के दौरान डीजल बिक्री घट जाती है

अगस्त में डीजल की बिक्री 56.7 लाख टन रही थी. आमतौर पर मानसून के दौरान डीजल की बिक्री घट जाती है, क्योंकि बारिश के कारण कृषि क्षेत्र की मांग कम रहती है. अप्रैल और मई में डीजल की खपत क्रमशः 6.7 प्रतिशत और 9.3 प्रतिशत बढ़ी थी, क्योंकि उस समय कृषि क्षेत्र की मांग अच्छी रही थी. इसके अलावा गर्मियों की वजह से कारों में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल बढ़ा था. आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में पेट्रोल की बिक्री पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 5.4 प्रतिशत बढ़कर 28 लाख टन हो गई.

अगस्त में पेट्रोल की मांग लगभग स्थिर
अगस्त में पेट्रोल की मांग लगभग स्थिर रही है. सितंबर में मासिक आधार पर पेट्रोल की मांग 5.6 प्रतिशत बढ़ी है. सूत्रों का कहना है कि स्थिर और स्वस्थ आर्थिक गतिविधियों और हवाई यात्रा में सुधार के साथ साल के शेष महीनों में देश में तेल की मांग ऊंची बनी रहेगी. सितंबर में पेट्रोल की खपत कोविड-प्रभावित सितंबर, 2021 की तुलना में 19.3 प्रतिशत अधिक रही और महामारी-पूर्व की अवधि यानी सितंबर, 2019 की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक रही. डीजल की खपत सितंबर, 2021 की तुलना में 19 प्रतिशत और सितंबर, 2019 की तुलना में 11.5 प्रतिशत अधिक रही.

एटीएफ की मांग सितंबर में 7.5 प्रतिशत बढ़ी
हवाई अड्डों पर यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ने के बीच विमान ईंधन एटीएफ की मांग सितंबर में 7.5 प्रतिशत बढ़कर 5,96,500 टन पर पहुंच गई. सितंबर, 2021 की तुलना में यह 55.2 प्रतिशत अधिक रही. अगस्त, 2023 में विमान ईंधन की मांग 5,99,100 टन रही थी. रसोई गैस यानी एलपीजी की बिक्री सितंबर में सालाना आधार पर छह प्रतिशत बढ़कर 26.7 लाख टन पर पहुंच गई. सितंबर, 2021 की तुलना में एलपीजी की खपत 11.4 प्रतिशत और कोविड-पूर्व की अवधि यानी सितंबर, 2019 की तुलना में 23.3 प्रतिशत अधिक रही. मासिक आधार पर एलपीजी की मांग 7.3 प्रतिशत बढ़ी.

पेट्रोल-डीजल के रेट में बदलाव नहीं
इससे पहले इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के बढ़ते दाम के बीच केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी का बयान आया था. उन्‍होंने कहा क‍ि कीमत स्‍थ‍िर करने के ल‍िए तेल उत्पादक देशों से उत्पादन बढ़ाने की अपील की है. केंद्रीय मंत्री ने कहा था क‍ि घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की उम्मीद नहीं है. त्‍योहरी सीजन से पहले आए उनके इस बयान को बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है. (इनपुट भाषा से भी)

Trending news