Gold Price: दिवाली पर सस्ता होगा सोना, सरसों के तेल के भी गिरेंगे रेट्स, गोल्ड का भाव होगा 46 हजार!
topStorieshindi

Gold Price: दिवाली पर सस्ता होगा सोना, सरसों के तेल के भी गिरेंगे रेट्स, गोल्ड का भाव होगा 46 हजार!

Diwali 2022: इस बार दिवाली से पहले सोने की कीमतों (Gold Price Down) में बड़ी कटौती हो सकती है. इसके साथ ही खाने वाले तेल की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल सकती है. सरकार की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है. 

Gold Price: दिवाली पर सस्ता होगा सोना, सरसों के तेल के भी गिरेंगे रेट्स, गोल्ड का भाव होगा 46 हजार!

Gold Price on Diwali 2022: दिवाली पर आम जनता को बड़ा तोहफा मिल सकता है. इस बार दिवाली से पहले सोने की कीमतों (Gold Price Down) में बड़ी कटौती हो सकती है. इसके साथ ही खाने वाले तेल की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल सकती है. सरकार की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है. केंद्र सरकार ने इस पखवाड़े खाने वाले तेल और सोने-चांदी (Gold-Silver) के बेसिक इंपोर्ट प्राइस में कटौती करने का फैसला लिया है. 

सरकार ने बनाया खास प्लान
सरकार की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, ग्लोबल मार्केट में भी कीमतों में सुधार देखने को मिल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने कच्चे पाम ऑयल का बेस प्राइस 996 डॉलर प्रति टन से कम करके 937 डॉलर कर दिया है. सरकार की ओर से लिए गए इस फैसले के बाद में पाम ऑयल के बेस प्राइस में गिरावट देखने को मिल सकती है. 

क्यों आएगी कीमतों में गिरावट?
आपको बता दें भारत दुनिया में चांदी और खाने वाले तेल का सबसे बड़ा आयातक है. वहीं, गोल्ड की बात की जाए तो सोने का दूसरा सबसे बड़ा कंज्यूमर है. मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर किसी भी प्रोडक्ट का बेसिक इंपोर्ट प्राइस गिरता है तो सीमा शुल्क अपने आप ही कम हो जाता है. इसका सीधा असर कीमतों में देखने को मिलता है. इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि सोने और चांदी की कीमतों में कुछ कमी आ सकती है. 

सोने-चांदी का कितना घटा बेस प्राइस
इसके अलावा सरकार ने आरबीडी के भी बेस प्राइस को कम कर दिया है. इसको 1,019 डॉलर से घटाकर के 982 डॉलर प्रति टन करने का फैसला लिया है. कच्चे सोयाबीन तेल का बेस प्राइस 1,362 डॉलर से घटाकर 1,257 डॉलर प्रति टन, सोने का बेस प्राइस 549 डॉलर प्रति 10 ग्राम से घटाकर 553 प्रति 10 ग्राम और चांदी का बेस प्राइस 635 डॉलर प्रति किलो से घटाकर 608 डॉलर प्रति किलो कर दिया गया है.

46,600 रुपये जा सकता है भाव
एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर सोने का भाव 49650 रुपये के लेवल से नीचे जाता है तो इसका भाव 48000 रुपये तक टूट सकता है. उससे नीचे आने पर यह 46600 रुपये तक फिसल सकता है. अगर सोने में गिरावट आती है तो आपके पास खरीदारी करने का यह बहुत ही अच्छा मौका होगा. बता दें लंबी अवधि में गोल्ड की कीमतों में तेजी ही देखने को मिलेगी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news