Indian Railways: घुमक्कड़ों के लिए जबरदस्त है रेलवे का ये नियम! एक ही टिकट पर 2 दिन बाद भी कर सकते हैं सफर
Advertisement
trendingNow11734601

Indian Railways: घुमक्कड़ों के लिए जबरदस्त है रेलवे का ये नियम! एक ही टिकट पर 2 दिन बाद भी कर सकते हैं सफर

Break Journey Ticket Rules: भारत में लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए ज्यादातर लोग इंडियन रेलवे की सुविधा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेलवे आपको टुकड़ों में अपनी यात्रा पूरी करने की सुविधा देता है. आइए जानते हैं कैसे?

फाइल फोटो

Indian Railway Break Journey Ticket Rules: लंबी दूरी की यात्रा के लिए भारतीय रेलवे को सुविधाजनक और किफायती माना जाता है. इसमें यात्रा करना किसी भी आम वाहन से अधिक आरामदायक होता है. अपने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने कई नियम बनाए हैं. इनमें से कुछ बड़े काम के नियमों के बारे में शायद ही आप जानते होंगे.

अक्सर कई लोगों के साथ ऐसा देखा जाता है कि किसी कारणवश उनकी ट्रेन छूट जाती है. ऐसे में रेलवे आपको सुविधा देता है कि आप अगले 2 स्टॉप तक जाकर अपनी ट्रेन पकड़ सकते हैं. इसके बाद आप अपना सफर पूरा कर सकते हैं. आप चाहें तो अपने सफर को टुकड़ों में भी पूरा कर सकते हैं. 

कई बार लोग घूमने के लिए निकल पड़ते हैं और इसके लिए यात्री पहले ही अपना टिकट करा लेते हैं लेकिन फिर प्लान बदल जाता है, ऐसे में आपको नया टिकट लेने की जरूरत नहीं है. आप उसी टिकट पर अपना सफर जारी रख सकते हैं. हालांकि इस दौरान आपको अपना कोच बदलाना पड़ सकता है.

कैसे होगी आगे की यात्रा

अपने सफर को जारी रखने के लिए आपको टीटी यानी टिकट कलेक्टर से बात करनी होगी. वह आगे का टिकट बनाकर आपको दे देगा. अगर आपकी ट्रेन किसी वजह से छूट जाती है तो आप आगे 2 स्टेशन तक उसे पकड़ सकते हैं, तब तक आपकी सीट टीटी किसी को नहीं देगा.

रूट ब्रेक जर्नी रूल​ क्या है?

इस अनोखे नियम के बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं. अगर आप 500 किमी से लंबी यात्रा पर निकले हुए हैं तो इसके बीच में एक ब्रेक ले सकते हैं. अगर यात्रा 1000 किमी की है तो इसमें आप दो ब्रेक ले सकते हैं. जब आप ट्रेन में सफर करते हैं तो चढ़ने और उतरने की तारीख छोड़कर आप 2 दिन का ब्रेक ले सकते हैं. हालांकि, यह नियम देश की लग्जरी ट्रेनों जैसे शताब्दी, जनशताब्दी और राजधानी पर लागू नहीं होता है.

Trending news