पिज्जा खाने वालों के लिए बुरी खबर, अब डोमिनोज में नहीं मिलेगी Coca-Cola
Advertisement

पिज्जा खाने वालों के लिए बुरी खबर, अब डोमिनोज में नहीं मिलेगी Coca-Cola

दोनों कंपनियों के साथ 20 साल से चली आ रही साझेदारी खत्म हो जाएगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: पिज्जा खाने वालों को अक्सर उसके साथ कोल्डड्रिंक के रूप में कुछ चाहिए होता है. अभी तक डोमिनोज पिज्जा के साथ कोका-कोला मिलती थी, लेकिन जल्द ही उन्हें कोला नहीं मिलेगी. दरअसल, डोमिनोज इंडिया को चलाने वाली कंपनी जुबिलेंट फूड वर्क्स (जेएफएल) का कोका कोला से 20 साल पुराना गठबंधन खत्म हो रहा है. कुछ दिन बाद से डोमिनोज आउटलेट पर आपको कोका कोला के उत्पाद नहीं मिलेंगे. सूत्रों की मानें तो कंपनी ने यह फैसला अपनी लागत कम करने के लिए लिया है.

  1. डोमिनोज, पेप्सीको से नए समझौते को लेकर बातचीत कर रही है
  2. जुबिलेंट फूड वर्क्स डोमिनोज के 1,114 स्टोर का परिचालन कर रही है
  3. अपने कारोबार को अगले चरण में ले जाने की तैयारी में है जुबिलेंट फूड 

अब पेप्सीको साथ होगा करार
जल्द ही डोमिनोज के ग्राहकों को पिज्जा के साथ कोका-कोला की जगह पेप्सी मिलेगी. जुबिलेंट फूड वर्क्स अब पेप्सीको के साथ नए सफर की शुरुआत करने की तैयारी में है. इस कारोबारी घटना से सीधे जुड़े दो अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. कंपनी जल्द ही इसकी घोषणा भी कर सकती है. अभी तक पेप्सी डोमिनोज की प्रतिद्वंदी कंपनी पिज्जा हट के आउटलेट पर मिलती थी, लेकिन अब डोमिनोज के आउटलेट में भी लोगों को पेप्सी ही मिलेगी.

पोर्टफोलियो मजबूत करने के लिए फैसला
डोमिनोज ब्रांड को चलाने वाली कंपनी जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड (जेएफएल) ने कहा है कि हम अपने कारोबार को अगले चरण में ले जा रहे हैं. इसके लिए एक ऐसे ब्रेवरेज पार्टनर की जरूरत है, जो हमारे पोर्टफोलियो को मजबूत करे. इकोनॉमिक टाइम की खबर के मुताबिक, डोमिनोज और पेप्सीको के बीच नए समझौते को लेकर बातचीत कर रही है. जुबिलेंट फूड वर्क्स के प्रवक्ता ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि हमने भारत में कोका-कोला के साथ 20 साल से भी अधिक समय तक चले करार को फिलहाल खत्म कर दिया है.

देशभर में डोमिनोज के 1114 स्टोर
जुबिलेंट फूड वर्क्स की डोमिनोज के फिलहाल देश में 1,114 स्टोर हैं. यह पूरे देश में क्विक सर्विस रेस्टोरेंट में सबसे ज्यादा हैं. पिज्जा हट के आउटलेट की संख्या डोमिनोज के मुकाबले काफी कम है.  पूरे विश्व में 85 देशों में डोमिनोज के आउटलेट्स हैं और कोका कोला के साथ यह करार पूरे विश्व के लिए है. कंपनी का मानना है कि नई कंपनी यानी पेप्सीको के साथ करार होने से कंपनी के पास ज्यादा ग्राहकों को खुद से जोड़ने का मौका मिलेगा.

पेप्सीको का क्या है कहना
पेप्सीको के सीनियर एग्जिक्यूटिव और बिजनेस कंसल्टेंट लॉयड मैथियस के मुताबिक, बड़ी फूड चेन कंपनी अपने बेहतर कॉमर्शियल शर्तों और मजबूत विज्ञापन और मार्केटिंग सपोर्ट के दम पर अपने पेय पदार्थ को बदल सकती है. कई बार यह पहल कारोबार विस्तार और कंपनी के लिए बेहतर होता है.

कोका-कोला के लिए खतरा
डोमिनोज के इस फैसले से कोका कोला के लिए बाजार में अपनी साख बनाए रखना चुनौती होगा. क्योंकि, इससे कोका कोला की बिक्री पर भी असर पड़ेगा. अब कोका कोला के साथ केवल मैकडोनाल्ड ही जुड़ा हुआ है. पिज्जा हट, केएफसी और टाको बेल जैसे ब्रांड पेप्सीको के साथ लंबे समय से जुड़े हुए हैं. डोमिनोज के भी पेप्सीको के साथ आने से इसकी साख में और बढ़ोतरी होगी.

Trending news