EPFO: 7 करोड़ PF खाताधारकों के अकाउंट में कितना पैसा डालेगी सरकार, ये रहा हिसाब-किताब
Advertisement
trendingNow11335150

EPFO: 7 करोड़ PF खाताधारकों के अकाउंट में कितना पैसा डालेगी सरकार, ये रहा हिसाब-किताब

EPFO Interest: क्‍या आपको पता है आपका जो पीएफ कटता (Pf Deduct) है, उस पर सरकार कितना ब्‍याज देती है. वो ब्‍याज किस हिसाब से कैल्‍क्‍युलेट किया जाता है? ब्‍याज आपके खाते में कब डाला जाता है? इस खबर में जानिए इन सब सवालों के जवाब.  

पीएफ पर ब्‍याज

Unified Member Epfo Interest: अगर आप पीएफ खाताधारक (PF Account Holder) हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है क्‍योंकि आपको बता दें कि सरकार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज दर पर मुहर लगा चुकी है. सरकार की ओर से वित्‍त वर्ष 2021-22 के लिए EPF पर 8.1 फीसदी ब्याज दिया जाना है. पीएफ खाताधारकों के अकाउंट में ये ब्याज की रकम कब तक ट्रांसफर की जाएगी, इस बारे में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से कोई भी जानकारी नहीं दी गई है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में 7 करोड़ से भी ज्यादा खाताधारक हैं. 

कितना आता है ब्‍याज का पैसा?

पीएफ खाताधारकों (PF Account Holder) के अकाउंट में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) वित्‍त वर्ष 2021-22 के लिए 8.1 फीसदी की दर से ब्‍याज देने वाला है. सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि तो नहीं हुई है. हालांकि खबरों के मुताबिक, सरकार इस महीने पीएफ अकाउंट में जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज का पैसा डाल सकती है.

ब्‍याज कैसे कैल्‍क्‍युलेट होता  

किसी भी पीएफ खाताधारक के अकाउंट में कितना पेमेंट आएगा, ये उसके खाते में जमा राशि पर निर्भर करता है. जितनी ज्‍यादा रकम जमा होगी, उस पर ब्‍याज भी ज्‍यादा मिलेगा. सरकार की ओर से 8.1 % की दर से ब्याज दिया जाना है. इस तरीके से अगर आपके पीएफ खाते में दस लाख रुपये की राशि जमा है तो आपको भविष्‍य निधि की तरफ से 81000 रुपये सालाना ब्‍याज मिलेगा. 

सरकार आपके पीएफ का क्‍या करती है?

ईपीएफओ पीएफ खाताधारक के खाते में जमा राशि को अलग-अलग तरीके से इंवेस्‍ट करता है.  इस निवेश की गई रकम से जो मुनाफा होता है उसमें से कुछ हिस्‍सा पीएफ खाताधारक को दे दिया जाता है. पिछले महीने यानी अगस्‍त 2022 में ही सरकार की ओर से बताया गया था कि ईपीएफओ EPFO अपना 85 फीसदी फंड डेट इंस्ट्रूमेंट में इन्वेस्ट करता है. 15 फीसदी फंड वह एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में निवेश करता है.     

ब्‍याज कब जमा होता है? 

आपको बता दें कि पीएफ विभाग की तरफ से ब्‍याज की गणना महीने के आधार पर की जाती है. लेकिन पीएफ अकाउंट में ब्‍याज वित्‍त वर्ष खत्‍म हो जाने के बाद ही जमा किया जाता है. आप अपने पीएफ का बैलेंस ऐसे चेक कर सकते हैं. आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाना होगा. वहां 'आवर सर्विसेज (Our Services)' पर क्लिक करने के बाद 'फॉर एम्पलॉइज (For Employees)' का सेक्‍शन दिखेगा. उस पर सिलेक्‍ट करने के बाद आपको मेंबर पासबुक पर क्लिक करना होगा. पोर्टल पर आपको अपना यूएएन नंबर (UAN Number) और पासवर्ड (Password) दर्ज करना होगा. इसके अलावा आप उमंग ऐप के माध्‍यम से भी पासबुक डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको उमंग ऐप में EPFO सेक्‍शन में जाना होगा. वहां लॉगिन करने के बाद पासबुक डाउनलोड करने का ऑप्‍शन आएगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news