6 करोड़ EPFO खाताधारकों लिए बड़ी खुशखबरी, जुलाई अंत तक PF खाते में आएगा 8.5 परसेंट ब्याज
Advertisement

6 करोड़ EPFO खाताधारकों लिए बड़ी खुशखबरी, जुलाई अंत तक PF खाते में आएगा 8.5 परसेंट ब्याज

EPFO Interest: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO (Employees' Provident Fund) के 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ी राहत की खबर है. सब्सक्राइबर्स के PF अकाउंट में जुलाई में मोटी रकम आने वाली है.

6 करोड़ EPFO खाताधारकों लिए बड़ी खुशखबरी, जुलाई अंत तक PF खाते में आएगा 8.5 परसेंट ब्याज

नई दिल्ली: EPFO Interest: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO (Employees' Provident Fund) के 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ी राहत की खबर है. सब्सक्राइबर्स के PF अकाउंट में जुलाई में मोटी रकम आने वाली है. दरअसल सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 परसेंट ब्याज सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में ट्रांसफर करने को हरी झंडी दे दी है.

जुलाई अंत तक आएगा 8.5 परसेंट ब्याज

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि श्रम मंत्रालय की मंजूरी के बाद EPFO के सब्सक्राइबर्स के खातों में ये 8.5 परसेंट ब्याज की ये रकम जुलाई के अंत तक आ जाएगी. मंत्रालय से मंजूरी के बाद जल्द ही ट्रांसफर की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा. इसके पहले पिछली बार वित्त वर्ष 2019-20 में भी KYC में हुई गड़बड़ी की वजह से ब्याज मिलने में कई सब्सक्राइबर्स को 8 से 10 महीने का लंबा इंतजार करना पड़ा था. देश में 6.44 करोड़ लोग PF के दायरे में आते हैं.   

ये भी पढ़ें- Corona की दूसरी लहर में 1 करोड़ से ज्यादा लोग हुए बेरोजगार, नई नौकरी मिलने में लग जाएगा एक साल!

 

7 साल के निचले स्तर पर PF ब्याज दर

आपको बता दें कि EPFO ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दरों को बिना बदलाव के 8.5 परसेंट पर बरकरार रखने का फैसला लिया था जो कि पिछले 7 साल के निचले स्तर की ब्याज दर है. इसके पहले वित्त वर्ष 2013 में EPF पर ब्याज दरें 8.5 परसेंट थीं. पिछले साल मार्च में EPFO ने ब्याज को रिवाइज किया था. इसके पहले वित्त वर्ष 2019 में EPF पर 8.65 परसेंट ब्याज मिलता था. EPFO ने वित्त वर्ष 2018 में 8.55 परसेंट ब्याज दिया था, जो कि इसके पहले वित्त वर्ष 2016 में ये 8.8 परसेंट था. इसके पहले वित्त वर्ष 2014 में ये 8.75 परसेंट था. 

दूसरी बार मिली PF एडवांस निकालने सुविधा

इसके अलावा कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए EPFO ने अपने करोड़ों खाताधारकों को एक बार फिर राहत दी है. EPFO ने दूसरी बार PF से एडवांस रकम निकालने की फैसिलिटी दी है. इसके पहले पिछले साल मार्च में EPFO ने अपने सब्सक्राइबर्स को ये राहत दी थी कि वो अपना PF का पैसा एडवांस में निकाल सकते हैं. निकाली गई ये रकम भी नॉन रीफंडेबल है, यानी इसको लौटाने की जरूरत नहीं है. जितनी रकम निकालेंगे, उतनी रकम को उनके PF बैलेंस से घटा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- PNB के ग्राहकों के लिए सस्ता हुआ Loan! बैंक ने घटाईं MCLR की ब्याज दरें, क्या आपको होगा फायदा?

LIVE TV

Trending news