कर्मचारी राज्य बीमा योजना को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, आयुष्मान भारत के साथ लाने की दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow12478646

कर्मचारी राज्य बीमा योजना को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, आयुष्मान भारत के साथ लाने की दी मंजूरी

Ayushman Bharat Yojna: केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत पीएम-जन आरोग्य योजना (जेएवाई) के साथ कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) योजना को एक साथ लाने की मंजूरी दे दी है.

कर्मचारी राज्य बीमा योजना को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, आयुष्मान भारत के साथ लाने की दी मंजूरी

Ayushman Bharat PM-JAY: भारत सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा योजना और आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना को एक साथ लाने की मंजूरी दे दी है.

शुक्रवार को श्रम मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम की चिकित्सा लाभ परिषद ने लाभार्थियों के लिए स्वास्थ्य सेवा पहुंच बढ़ाने को लेकर आयुष्मान भारत पीएम-जन आरोग्य योजना (जेएवाई) के साथ कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) योजना को एक साथ लाने की मंजूरी दे दी है.

चिकित्सा लाभ परिषद की बैठक में लिया गया फैसला

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दोनों योजनाओं को एकीकृत करने का फैसला कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) मुख्यालय में आयोजित चिकित्सा लाभ परिषद की 86वीं बैठक में लिया गया. बैठक की अध्यक्षता ईएसआईसी के महानिदेशक (डीजी) अशोक कुमार सिंह ने की थी. 

आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है. इसका उद्देश्य 12 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों (लगभग 55 करोड़ लाभार्थी) को प्रति वर्ष पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है. परिषद ने राज्यों के लिए साझा सहायता मिशन (सीएसएम) के क्रियान्वयन को भी मंजूरी दी. 

जागरूकता शिविर भी शुरू करने की मंजूरी

सीएसएम का उद्देश्य बीमित व्यक्ति केंद्रित दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करते हुए राज्यों में ईएसआई की चिकित्सा सेवा वितरण प्रणाली में सुधार और मजबूती लाना है. इसके अलावा, परिषद ने लाभार्थियों के लिए वार्षिक निवारक स्वास्थ्य जांच और जागरूकता शिविर शुरू करने को मंजूरी दी, ताकि जीवनशैली विकारों के शीघ्र निदान और बीमित व्यक्तियों/महिलाओं/ट्रांसजेंडरों में पोषण संबंधी कमियों का पता लगाने पर ध्यान केंद्रित किया जा सके. 

(इनपुट- एजेंसी)

Trending news