News Publishers को पैसे देगी Facebook, ऑस्ट्रेलियाई कानून के आगे झुकी कंपनी

गूगल (Google) ने अक्टूबर में कहा था कि वह अगले तीन साल के दौरान प्रकाशकों को एक अरब डॉलर का भुगतान करेगी. समाचार कंपनियां चाहती हैं कि गूगल और फेसबुक (Facebook) उनके मंचों पर प्रदर्शित खबरों के लिए भुगतान करें.

News Publishers को पैसे देगी Facebook, ऑस्ट्रेलियाई कानून के आगे झुकी कंपनी
फाइल फोटो: Zee Media

मेनलो पार्क (अमेरिका): गूगल की राह पर आगे बढ़ते हुए सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) ने कहा है कि वह अगले तीन साल के दौरान 'समाचार उद्योग की मदद' के लिए एक अरब डॉलर का निवेश करेगी. सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी का पिछले कुछ समय से ऑस्ट्रेलिया के साथ एक कानून को लेकर विवाद चल रहा है. यह कानून कहता है कि सोशल मीडिया (Social Media) मंचों को समाचार संगठनों को भुगतान करना होगा.

गूगल ने सबसे पहले की थी भुगतान की पहल

गूगल (Google) ने अक्टूबर में कहा था कि वह अगले तीन साल के दौरान प्रकाशकों को एक अरब डॉलर का भुगतान करेगी. समाचार कंपनियां चाहती हैं कि गूगल और फेसबुक (Facebook) उनके मंचों पर प्रदर्शित खबरों के लिए भुगतान करें. यूरोप और ऑस्ट्रेलिया की सरकारें इस विचार से सहानुभूति रखती हैं. प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दोनों कंपनियां अमेरिका में ज्यादातर डिजिटल विज्ञापन (Digital Advertising) हथिया लेती हैं, जिससे प्रकाशकों को नुकसान होता है. फेसबुक ने मंगलवार को कहा था कि सरकार के प्रस्तावित कानून में बदलाव पर सहमत होने के बाद वह ऑस्ट्रेलिया में समाचार लिंक से प्रतिबंध हटाएगी. इससे प्रकाशक फेसबुक और गूगल के साथ भुगतान के लिए बातचीत कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: लव जेहाद के खिलाफ कानून बनाएगी गुजरात सरकार, CM Vijay Rupani ने किया ऐलान

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.