FD Rules: RBI ने बदल दिए एफडी के नियमों में फिर किया बदलाव, जान लीजिए वरना होगा बड़ा नुकसान!
Advertisement

FD Rules: RBI ने बदल दिए एफडी के नियमों में फिर किया बदलाव, जान लीजिए वरना होगा बड़ा नुकसान!

FD Rules Changed: आरबीआई ने एफडी को लेकर नियमों में बदलाव कर चुका है. इस बदलाव के बाद अगर आप की एफडी मैच्योर होने के बाद भी क्लेम नहीं होती है और पैसा बैंक के पास पड़ा रहता है तो आपको FD पर ब्याज का नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइये जानते हैं अपडेट.

FD Rules: RBI ने बदल दिए एफडी के नियमों में फिर किया बदलाव, जान लीजिए वरना होगा बड़ा नुकसान!

FD Rules Changed: अगर आप भी फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं तो जान लीजिए कि RBI ने एफडी के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. आरबीआई (RBI) ने एफडी के नए नियम प्रभावी भी हो चुके हैं. एक तरफ आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद कई सरकारी और गैर सरकारी बैंकों ने भी एफडी पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. इसलिए अगर आप भी एफडी कराने जा रहे हैं, या फिर करवा रखा है तो से पहले ये खबर जरूर पढ़ लीजिए. वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

FD की मैच्योरिटी नियम में बदलाव 

- RBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के नियम बदलाव करते हुए अब मैच्योरिटी पूरी होने के बाद अगर आप राशि को क्लेम नहीं करते हैं तो आपको इस पर कम ​ब्याज मिलेगा.
- आपको मिलने वाला ब्याज सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज के बराबर होगा.
- अभी आमतौर पर बैंक्स 5 से 10 साल की लंबी अवधि वाले FD पर 5 परसेंट से ज्यादा ब्याज देते हैं.
- वहीं, सेविंग अकाउंट पर ब्याज दरें 3 परसेंट से 4 परसेंट के आस-पास होती हैं.

RBI ने दिया आदेश

RBI के अनुसार, . नया नियम सभी कमर्शियल बैंकों, स्मॉल फाइनेंस बैंक, सहकारी बैंक, स्थानीय क्षेत्रीय बैंकों में जमा पर लागू होंगे. अगर फिक्स्ड डिपॉजिट मैच्योर होता है और राशि का भुगतान नहीं हो पाता है या इस पर दावा नहीं किया जाता है तो उस पर ब्याज दर सेविंग्‍स अकाउंट के हिसाब से या मैच्‍योर्ड FD पर निर्धारित ब्‍याज दर, जो भी कम हो वो दी जाएगी

जानें क्या कहते हैं नियम?

उदहारण से समझिये कि अगर आपने 5 साल की मैच्योरिटी वाला FD करवाया है, जो आज मैच्योर हुआ है, लेकिन आप ये पैसा नहीं निकाल रहे हैं तो इस पर दो परिस्थितियां होंगी.
1. अगर FD पर मिल रहा ब्याज उस बैंक के सेविंग अकाउंट पर मिल रहे ब्याज से कम है, तो आपको FD वाला ब्याज ही मिलता रहेगा.
2. अगर FD पर मिल रहा ब्याज सेविंग अकाउंट पर मिल रहे ब्याज से ज्यादा है, तो आपको सेविंग अकाउंट पर मिल रहा ब्याज मैच्योपरिटी के बाद मिलेगा.

पहले क्या थे नियम?

अब अगर पहले के नियम की बात करें तो पहले जब आपकी FD मैच्योर हो जाती थी और अगर आप इसका पैसा नहीं निकालते हैं या इस पर दावा नहीं करते हैं तो बैंक आपकी FD को उसी अवधि के लिए आगे बढ़ा देता था जिसके लिए आपने पहले FD की थी. लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब अगर आप  मैच्योरिटी पर पैसा नहीं निकालने पर उस पर FD का ब्याज नहीं मिलेगा, इसलिए बेहतर होगा कि आप मैच्योरिटी के बाद तुरंत ही पैसा निकाल लें. यह नया नियम प्रभावी हो चुका है.

Trending news