अटैच प्रॉपर्टी की नीलामी के लिए बैंक का नया प्लेटफार्म, eBक्रय के जरिए करेंगे बिक्री
Advertisement
trendingNow1616668

अटैच प्रॉपर्टी की नीलामी के लिए बैंक का नया प्लेटफार्म, eBक्रय के जरिए करेंगे बिक्री

पिछले तीन साल में बैंकों ने 2.3 लाख करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त की है.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को बैंकों के प्रबंध निदेशकों के साथ बैठक की.

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की ओर से जब्त की गई प्रॉपर्टी की नीलामी के लिए एक नया प्लेटफार्म eBक्रय (ई-विक्रय) लॉन्च किया गया है. इस प्लेटफार्म पर बैंकों द्वारा अटैच प्रॉपर्टी को बेचे जाने की व्यवस्था होगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को यह ई-ऑक्शन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया.

मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, पिछले तीन साल में बैंकों ने 2.3 लाख करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच की है. eBक्रय पर इन प्रॉपर्टी की फोटो वीडियो उपलब्ध होगा, जिसे नेविगेट किया जा सकेगा. अब तक 35000 प्रॉपर्टी के डिटेल्स इस प्लेटफार्म पर मौजूद हो चुकी हैं. इनकी नीलामी होगी.

वहीं, यह फैसला भी किया गया है कि 50 करोड़ रुपए से ज्यादा टर्नओवर वाली कंपनियां डिजिटल पेमेंट के लिए रुपे (Rupay ) कार्ड और यूपीआई की व्यवस्था अनिवार्य करेंगी, जिसमें ग्राहकों को चार्ज या मरचेंट डिस्काउंट रेट नहीं देना पड़ेगा.

बताया गया कि बैंकों का एनपीए घटा है. मार्च 2018 में 8.96 लाख करोड़ रुपए एनपीए था, वो सितंबर 2019 में 7.27 लाख करोड़ रुपए हो गया है.

बैंकों के साथ CBI डायरेक्टर ने किया वादा
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों के प्रबंध निदेशकों के साथ बैठक की. इसमें तय हुआ कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) की तरफ से भेजे जाने वाले हर नोटिस में एक यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर होगा, जिससे यह पता चलेगा कि नोटिस प्रामाणिक है. किसी जायज़ कमर्शियल कारण से फेल होने वाले बिजनेस के लिए की जाने वाली सीबीआई कार्रवाई ज्यादा संवेदनशील होगी और उन्हें अलग से सुविधा मिलेगी. यानी कुछ रियायत मिलेगी. बैंक फ्रॉड की स्थिति में ई-फाइलिंग के जरिए सीबीआई में एफआईआर लिखेंगे. एक तय ईमेल के जरिए भी उसे सीबीआई को भेजा जाएगा.

मीटिंग में फैसला लिया गया कि सीबीआई एक अलग से फोन नंबर देगी जिस पर कोई भी व्यक्ति फोन करके इन्वेस्टिगेटिंग ऑफिसर या एजेंसी की गलत या उत्पीड़न के खिलाफ शिकायत कर सकेगा. साथ ही बैंक सभी फॉरेंसिक ऑडिट के लिए तय मानकों का पालन करेंगे और सीबीआई के साथ फॉरेंसिक ऑडिट की ट्रेनिंग दी जाएगी.

ये वीडियो भी देखें:

Trending news