SBI का अनोखा प्रयास! डल झील पर खोला देश का पहला Floating ATM, देख कर हो जाएंगे दंग
Advertisement

SBI का अनोखा प्रयास! डल झील पर खोला देश का पहला Floating ATM, देख कर हो जाएंगे दंग

SBI Floating ATM: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने एक अनोखी शुरुआत की है. SBI ने श्रीनगर में डल झील पर एक हाउसबोट पर तैरता हुआ ATM खोला है.

SBI Floating ATM

नई दिल्ली: SBI अपने ग्राहकों की सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए काम करती रहती है. SBI के पास सबसे ज्यादा 22,224 बैंक शाखाएं हैं, 3,906 ATM हैं. इसके पहले SBI ने साल 2004 में केरल में भी फ्लोटिंग ATM की शुरुआत की थी. ये फ्लोटिंग ATM केरल शिपिंग एंड इनलैंड नैविगेशन कॉर्पोरेशन (KSINC) के 'Jhankar yacht' पर खोला गया था. ये फ्लोटिंग ATM अब सैलानियों की कैश की जरूरतों को पूरा करने के साथ साथ उनके आकर्षण का भी केंद्र बन गया है. SBI ने श्रीनगर के लोगों को एक जबरदस्त तोहफा दिया है. 16 अगस्त को SBI ने श्रीनगर की मशहूर डल झील में हाउसबोट पर एक ATM खोला है. आइए जानते हैं इस तैरते हुये एटीएम के बारे में. 

  1. भारतीय स्टेट बैंक ने की एक अनोखी शुरुआत 
  2. डल झील पर खोला गया देश का पहला तैरता हुआ एटीएम 
  3. कैश की जरूरतों को पूरा करने के साथ बना आकर्षण का केंद्र
  4.  

एसबीआई का अनोखा प्रयास

एसबीआई ने ट्वीट किया, 'एसबीआई ने स्थानीय लोगों और पर्यटकों की सुविधा के लिए श्रीनगर के डललेक में एक हाउसबोट पर एक एटीएम खोला. लोकप्रिय डल झील में फ्लोटिंग एटीएम लंबे समय से चली आ रही जरूरत को पूरा करता है और श्रीनगर के आकर्षण के लिए एक अतिरिक्त आकर्षण होगा.'

 

लोगों को हुई है राहत

इस प्रयास से हाउसबोट पर रहने वाले लोगों को राहत मिली क्योंकि उन्हें पैसे निकालने के लिए मुख्य शहर आना पड़ा था. उनका यह भी कहना है कि इससे उन्हें फायदा हुआ है क्योंकि पर्यटक एटीएम के पास हाउसबोट में रहना चाहते हैं. 

ये भी पढ़ें-  बड़ी खबर! रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी बंद हो जाएगी? जानिए सरकार का नया प्लान

हाउसबोट के मालिक साकिब इब्राहिम कहते हैं, 'देखा जाए तो कुछ दिनों से पर्यटन को फ़ायदा मिल रहा है इसे पर्यटक बोहत खुश हो रहे है खाली पेसा निकलने नहीं आ रहे है यह एक आकर्षण बन गया है. इससे पर्यटकों को एक नया तजुर्बा हो रहा है. इसे लोगों को बहुत सुविधा हुई है. स्टेट बैंक के हम शुक्रगुज़ार है जिन्होंने यह कदम उठाया है वरना हमें रोड पे जाना पड़ता था.'

गर्मी में घाटी में बड़ी संख्या में पर्यटकों का आगमन

दरअसल, कोरोना कहर के बाद, इस गर्मी में घाटी में बड़ी संख्या में पर्यटकों का आगमन हुआ और अधिकांश हाउसबोट और होटल बुक रहे. हाउसबोट पर रहने वाले पर्यटकों को फ्लोटिंग एटीएम का होना सुविधाजनक लगता है. वे यह भी कहते हैं कि वे इसके साथ तस्वीरें ले रहे हैं क्योंकि यह एक अनोखा अनुभव है. 

ये भी पढ़ें- रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब इन रूट्स पर बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे सफर, रेलवे ने दी मंजूरी

केरल से आए पर्यटक नबील अहमदी कहते हैं, केरला में फ़्लोटिंग ATM देखा था इसके बारे में सुना नहीं था यह पहली बार यहां देखा तो कॉन्सेप्ट बहुत अच्छा लगा. डल झील को देखना बहुत अच्छा अनुभव है वैसे ही ATM फ़्लोटिंग पर्यटक को अलग अनुभव देगा. साथ ही लोगों को कैश निकालने के लिए सड़क पर नहीं आना होगा, डल में ही सुविधा मिलेगी.

श्रीनगर की डल झील के बीच में पहला तैरता हुआ एटीएम न केवल स्थानीय लोगों और हाउसबोट में रहने वाले पर्यटकों की मदद करेगा, बल्कि यह एक अनोखे अनुभव के रूप में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र भी बनेगा. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news