PSB Meeting With FM: व‍ित्‍त मंत्री सीतारमण का बैंक प्रमुखों को न‍िर्देश, NPA पर पारदर्शी तरीके से रखें नजर
Advertisement
trendingNow11769181

PSB Meeting With FM: व‍ित्‍त मंत्री सीतारमण का बैंक प्रमुखों को न‍िर्देश, NPA पर पारदर्शी तरीके से रखें नजर

PM Svanidhi Yojana: सीतारमण ने इस दौरान जोखिम प्रबंधन और व्यापार आधार के विविधीकरण पर ध्यान केंद्रित करके बैंकों के नियामक ढांचे के पालन पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि हाल के वैश्‍व‍िक बैंकिंग क्षेत्र की प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद व्यापार परिदृश्य में सुधार हो रहा है.

PSB Meeting With FM: व‍ित्‍त मंत्री सीतारमण का बैंक प्रमुखों को न‍िर्देश, NPA पर पारदर्शी तरीके से रखें नजर

FM Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंक (PSB) प्रमुखों के साथ मीट‍िंग की. इस दौरान व‍ित्‍त मंत्री ने बैंक प्रमुखों से कहा क‍ि फंसे कर्ज यानी एनपीए (NPA) की निष्पक्ष एवं पारदर्शी पहचान सुन‍िश्‍च‍ित करें. इस दौरान उन्‍होंने व‍ित्‍त मंत्री ने यह भी कहा क‍ि व‍िकास और लाभ की स्थिति बनाये रखने के लिये मजबूत र‍िस्‍क मैनेजमेंट एक्‍टव‍िट‍ि करें. सरकारी बैंकों ने वित्त वर्ष 2022-23 में कुल म‍िलाकर करीब 1.05 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड प्रॉफ‍िट कमाया था, जो 2013-14 के नेट प्रॉफ‍िट का लगभग तीन गुना है.

कुछ सालों में सरकारी बैंकों के प्रदर्शन में सुधार

सरकारी बैंकों के शीर्ष प्रबंधन के साथ समीक्षा बैठक में सकारात्मक वृहत आर्थिक रुझान, बेहतर कारोबारी धारणा और सरकारी बैंकों के प्रदर्शन पर चर्चा हुई. इस दौरान फाइनेंस म‍िन‍िस्‍टर ने बैंकों से कहा क‍ि  प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के कर्ज (PSL) मानदंडों को पूरा करने के लिए ग्रामीण, कृषि और समाजिक क्षेत्रों को लोन दें. प‍िछले कुछ सालों में सरकारी बैंकों के प्रदर्शन में जबरदस्‍त सुधार हुआ है. बैंकों के पास पर्याप्त पूंजी है और वे मजबूत हैं और उनकी वित्तीय स्थिति अच्छी है.

सरकारी बैंकों की एसेट में भी सुधार हुआ
वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि मार्च, 2023 में एनपीए 4.97 प्रतिशत और शुद्ध एनपीए 1.24 प्रतिशत के साथ सरकारी बैंकों की एसेट में भी सुधार हुआ है. सीतारमण ने इस दौरान जोखिम प्रबंधन और व्यापार आधार के विविधीकरण पर ध्यान केंद्रित करके बैंकों के नियामक ढांचे के पालन पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि हाल के वैश्‍व‍िक बैंकिंग क्षेत्र की प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद व्यापार परिदृश्य में सुधार हो रहा है.

वित्त मंत्री ने बैंकों से पीएसएल (PSL) मानदंडों को पूरा करने के लिए ग्रामीण, कृषि समेत अन्य संबंधित क्षेत्रों को लोन में इजाफा सुनिश्चित करने और सभी उप-श्रेणियों में पीएसएल लक्ष्य प्राप्ति सुन‍िश्‍च‍ित करने का आग्रह किया. वित्त मंत्री ने बैंक प्रमुखों को रेहड़ी पटरी वालों के लिये पीएम आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) के तहत लोन देने के लक्ष्य को पूरा करने का भी निर्देश दिया. (भाषा)

Trending news