फोल्डेबल फोन 2020 में करेंगे राज, जानिए कैसे बड़ी कंपनियां दिखा रहीं दिलचस्पी
Advertisement
trendingNow1618138

फोल्डेबल फोन 2020 में करेंगे राज, जानिए कैसे बड़ी कंपनियां दिखा रहीं दिलचस्पी

2020 में मोबाइल फोन की दुनिया में सबसे ज्यादा फोकस फोल्डेबल फोन पर होगा. 

फाइल फोटो

2020 में मोबाइल फोन की दुनिया में सबसे ज्यादा फोकस फोल्डेबल फोन पर होगा. दुनिया की सभी बड़ी कंपनियां 2020 को फोल्डेबल फोन के नाम रखना चाहती हैं. ज्यादातर कंपनियों ने अपने इस सैगमेंट के मोबाइल की झलकियां दिखाना शुरु कर चुकी हैं. जानते हैं कौन से फोन हो रहे हैं 2020 में लॉन्‍च...

1. Samsung Galaxy Fold
कोरियन कंपनी सैमसंग अपने नए फोल्डेबल फोन ला रही है. इसमें सबसे पहले Samsung Galaxy Fold का नाम आता है. फोल्ड करके इस फोन की स्क्रीन 4.6 इंच की है. लेकिन फोन को पूरा खोलने के बाद यूजर्स को 7.3 इंच का ज्यादा बड़ा और चौड़ी स्क्रीन देखने को मिलेगी. इसे आप फोन और टैबलेट दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकेंगे. पहली बार इस फोन में 12GB का RAM दिया जा रहा है. साथ ही कंपनी ने इसमें 7-Nanometer प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है.

fallback
Samsung Galaxy Fold

2. Motorola Razr
फोल्ड होने वाले फोनों में चीनी कंपनी मोटोरोला भी पीछे नहीं है. कंपनी ने अपना बहुप्रतिक्षित फोन Motorola Razr भी बाजार में उतारा है. मौजूदा फोन से बोर हो चुके यूजर्स के लिए तैयार इस फोन को बहुत सराहना मिल रही है. कंपनी का दावा है कि वैज्ञानिकों ने चार साल की कड़ी मेहनत के बाद 26 प्रोटोटाइप तैयार किया है. यही प्रोटोटाइम इसे फोल्ड होने या खुलने पर भी एक ही तरह का अहसास दिलाता है. 15 मेगापिक्सल का कैमरा इस फोल्डेबल फोन को एपल और सैंमसंग से ज्यादा मजबूत प्रोडक्ट बनाता है.

fallback
Motorola Razr

3. Huawei Mate X
हुआवे भी फोल्डेबल फोन की दौड़ में शामिल है. कंपनी ने अपना नया प्रोडक्ट Huawei Mate X चीन में लॉन्‍च किया है. लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल ये फोन भारत समेत पूरी दुनिया में मिलने लगेगा. ये फोन बिना फोल्ड किए 8 इंच का बन जाता है जो इस सेगमेंट के अन्य फोनों को कड़ी टक्कर दे रहा है. साथ ही फोल्ड करने पर ये 6.6 इंच बन जाता है. इस फोन की एक खास बात ये है कि स्क्रीन बंद होने या खुलने पर कोई गैप नजर नहीं आता. साथ ही ये मात्र 11 मीमी मोटा है.

fallback
Huawei Mate X

4. Oppo
जब दुनिया के सभी फोन कंपनियां मुड़ने वाले फोन बना रही हो तो फिर Oppo कैसे पीछे छूट सकती है. कंपनी भी इस नए सैगमेंट में आ चुकी है. 2020 में आप बाजार में Oppo के भी फोन देख पाएंगे. हुआवे की तरह की ओप्पो के फोन भी स्क्रीन की तरफ से मुड सकते हैं. लॉन्‍च का दिन अभी तय नहीं है, लेकिन 2020 के पहले तिमाही में इससे जुड़ी खबर आ सकती है.

fallback
Oppo

5. Microsoft Surface Duo
माइक्रोसॉफ्ट भी अपने नए फोल्डेबल फोन के साथ लोहा लेने को तैयार है. 2019 में ही Microsoft Surface Duo के बारे में ऐलान किया गया था. 2020 में कंपनी अपने इस उत्पाद को बेचने के लिए अन्य कंपनियों से जोर आजमाइश करेगी. अपने 9 इंच के स्क्रीन के साथ इस प्रोड्क्ट को एक किताब की तरह पेश किया जा रहा है. उम्मीद करते हैं को ग्राहकों को ये लुभाने में उतनी ही कामयाब रहेगी जितना अन्य कंपनियां कर रही हैं.

fallback
Microsoft Surface Duo

Trending news