Google पर फ्रांस ने ठोका 1953 करोड़ का जुर्माना, 'पॉवर' का गलत इस्तेमाल करने का आरोप
Advertisement

Google पर फ्रांस ने ठोका 1953 करोड़ का जुर्माना, 'पॉवर' का गलत इस्तेमाल करने का आरोप

Google पर फ्रांस ने मोटा फाइन ठोका है. ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट मार्केट में एडवरटाइजिंग पॉवर का गलत इस्तेमाल करने के लिए 22 करोड़ यूरो यानी करीब 1953 करोड़ का जुर्माना लगाया है.

 

फाइल फोटो.

पेरिस: फ्रांस के मार्केट कंपटीशन रेगुलेटर (Market Competition Regulator) ने गूगल के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. फ्रांस ने गूगल पर ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट मार्केट में 'डोमिनेटिंग पोजीशन' यानी एडवरटाइजिंग पॉवर का दुरुपयोग करने के लिए 22 करोड़ यूरो (26.8 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया है. 

क्यों लगाया जुर्माना

फ्रांस के मार्केट कंपटीशन रेगुलेटर (Market Competition Regulator) ने एक बयान में कहा कि गूगल के तौर तरीके खासतौर पर गंभीर हैं क्योंकि वे कुछ बाजारों में उसके कंपटीटर और मोबाइल साइट्स के पब्लिशर और एप्लिकेशन यूनिट्स को दंडित करते हैं. 

यह भी पढ़ें: CBSE 12th के स्टूडेंट्स के लिए अहम जानकारी, प्रैक्टिल और मार्किंग को लेकर आया ये नोटिफिकेशन

गूगल ने नहीं दी चुनौती

बयान में कहा गया, 'रेगुलेटर इस बात की याद दिलाता है कि वर्चस्वपूर्ण स्थिति वाली कंपनी की यह जिम्मेदारी होती है कि वह दूसरों के हित की अनदेखी नहीं करेगी.' इसमें कहा गया कि अमेरिकी IT कंपनी ने इस मामले में तथ्यों को चुनौती नहीं दी और बदलावों के प्रस्ताव किए हैं. संस्था की प्रमुख इसाबेल ड सिल्वा ने कहा कि यह एक अभूतपूर्व निर्णय है.

LIVE TV

 

Trending news