फ्रीडम 251 : जानिए! क्यों विवादों में घिरा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन
Advertisement
trendingNow1283787

फ्रीडम 251 : जानिए! क्यों विवादों में घिरा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन

फ्रीडम 251 को अभी तक का सबसे सस्ता 3जी स्मार्टफोन कहा जा रहा है, लेकिन इसके साथ कई विवाद भी जुड़ते जा रहे हैं। कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स के साथ ही इसकी लांचिंग और बुकिंग को लेकर एक साथ हंगामा खड़ा हो गया है।  

फ्रीडम 251 : जानिए! क्यों विवादों में घिरा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन

नई दिल्ली : फ्रीडम 251 को अभी तक का सबसे सस्ता 3जी स्मार्टफोन कहा जा रहा है, लेकिन इसके साथ कई विवाद भी जुड़ते जा रहे हैं। कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स के साथ ही इसकी लांचिंग और बुकिंग को लेकर एक साथ हंगामा खड़ा हो गया है।  

जानकारी के मुताबिक, इस स्मार्टफोन की इंटरनल मेमोरी 8 जीबी है और एक्सटर्नल कार्ड यानी एसडी कार्ड के जरिये इसकी मेमोरी को 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। कहने का मतलब यह कि अगर आप एक्सटर्नल कार्ड खरीदते हैं तो इसकी लागत ही इस स्मार्ट फोन की कीमत से काफी ज्यादा होती है।

अगर हम बात करें सेंडडिस्क के मेमोरी कार्ड की, तो इसकी कीमत करीब 290 रुपए है, जबकि यह फोन 251 रुपए का है। दूसरी तरफ गुरुवार सुबह 6.00 बजे जब बुकिंग का समय खुला तो एक साथ भारी संख्या में ट्रैफिक आ जाने और फ्रीडम 251 की साइट क्रैश होने पर सोशल साइट ट्विटर पर यह टॉप ट्रेंडिंग में आ गया। फोन की बुकिंग में असफल लोगों का गुस्सा सोशल साइट पर खूब देखने को मिला। 

लांचिंग को लेकर भी यह स्मार्ट फोन विवादों में रहा। पहले इसकी लांचिंग के लिए रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को आमंत्रित किया था, लेकिन किन्हीं वजहों से लांचिंग समारोह में पर्रिकर के नहीं पहुंचने पर भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी ने इस फोन को लांच किया। हालांकि कंपनी ने अपने बयान में कहा कि यह नया स्मार्टफोन भारत सरकार के मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत आता है।

दरअसल इस फोन की बेहद कम कीमत में ढेर सारी खासियतों की वजह से लोगों में इसे खरीदने को लेकर जबरदस्त उत्साह था। इस स्मार्टफोन को नोएडा की रिंगिंग बेल्स ने लॉन्च किया गया है। मोबाइल इंडस्ट्री बॉडी इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन (आईसीए) का कहना है कि केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद को इस मामले की जांच करनी चाहिए।

Ringing Bells Freedom 251 की एडवांस बुकिंग्स अब 18 की बजाए 19 फरवरी को सुबह 6 से 21 फरवरी की रात 8 बजे तक चालू रहेगा। रजिस्टर करने के बाद बुक हुए स्मार्टफोन्स को 30 जून 2016 तक डिलीवर किया जाएगा। इस फोन को आप (www.freedom251.com)  यूआरएल पर जाकर रजिस्ट्रर कर सकते हैं।

Trending news