ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर गैस सिलेंडर तक 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, जानना है जरूरी
Advertisement
trendingNow12264536

ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर गैस सिलेंडर तक 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, जानना है जरूरी

नए महीने की शुरुआत के साथ ही आपके आसपास के कई नियम बदल जाएंगे, ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर गैस सिलेंडर तक नए महीने के शुरुआत के साथ नए नियम लागू हो जाएंगे.

NEW RULES

Rules change from 1 June 2024: नए महीने की शुरुआत के साथ ही आपके आसपास के कई नियम बदल जाएंगे, ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर गैस सिलेंडर तक नए महीने के शुरुआत के साथ नए नियम लागू हो जाएंगे. इन बदलावों का असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है.  नए नियमों के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए, वरना मुश्किल बढ़ सकती है. 

बदल सकता है गैस सिलेंडर का दाम  

तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमत में बदलवा करती है. हर महीने की पहली तारीख की सुबह 6 बजे गैस सिलेंडर के दाम जारी किए जाते हैं. इस बार भी 1 जून को गैस सिलेंडर के नए रेट्स जारी किए जाएंगे. तेल कंपनियां 14 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करेंगी.  

आधार कार्ड अपडेट
यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) अपडेशन को लेकर जानकारी दी है. आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की तारीख 14 जून तक की है. आप आसानी से बिना किसी फीस के 14 जून तक फ्री में आधार को अपडेट करवा सकते हैं. ऑफलाइन अपडेट यानी आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपये प्रति अपडेट चार्ज देना होगा. 

ड्राइविंग लाइसेंस का नया नियम 

1 जून से ट्रैफिक के नियमों में भी बदलाव किया गया है. 1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको  RTO जाने की जरूरत नहीं. आप ड्राइविंग स्कूल से जाकर भी अपना DL बनवा सकते हैं, नए नियम के तहत RTO जाकर टेस्ट देने की जरूरत नहीं है. आप किसी ऑथोराइज्ड प्राइवेट ड्राइविंग इंस्टीट्यूट से भी ड्राइविंग टेस्ट पास कर सकते हैं.

गाड़ी चलाने पर नाबालिग को भरना होगा 25000 रुपये का जुर्माना

1 जून से  18 साल से कम आयु वाला नाबालिग के गाड़ी चलाने पर उससे मोटा जुर्माना वसूला जाएगा. अगर नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसे 25,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा. सड़क हादसों को रोकने के लिए यह पहल की जा रही है.  

Trending news