Zee Rozgar Samachar

इस तारीख से बदल जाएगा आपकी LPG बुकिंग का नंबर, साथ में होंगे ये बदलाव

अगर आप इंडेन (Indane) या फिर किसी अन्य गैस एजेंसी के ग्राहक हैं तो फिर आगामी 1 नवंबर से बहुत बड़े बदलाव होने वाले हैं. इन बदलावों की जानकारी के आभाव में आपको आगे चलकर के परेशानी हो सकती है.

इस तारीख से बदल जाएगा आपकी LPG बुकिंग का नंबर, साथ में होंगे ये बदलाव
फाइल फोटो

नई दिल्लीः अगर आप इंडेन (Indane) या फिर किसी अन्य गैस एजेंसी के ग्राहक हैं तो फिर आगामी 1 नवंबर से बहुत बड़े बदलाव होने वाले हैं. इन बदलावों के बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है, क्योंकि इन बदलावों की जानकारी के आभाव में आपको आगे चलकर के परेशानी हो सकती है. 

बदलेगा गैस बुकिंग का नंबर
1 नवंबर से इंडेन के ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना है. गैस बुकिंग कराने का नंबर कंपनी ने बदल दिया है. पुराने नंबर पर गैस बुकिंग स्वीकार नहीं की जाएगी. इंडेन ने अपने LPG ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग करने के लिए नया नंबर भेजा है. इसके जरिए सिलेंडर रिफिल के लिए बुकिंग करा सकते हैं. 

इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे. अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी किया है. इंडेन गैस के देश भर में ग्राहकों को LPG सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या SMS भेजना होगा.

गैस की डिलीवरी के वक्त देना होगा ओटीपी
LPG गैस सिलेंडर की डिलीवरी (LPG Cylinder Home Delivery) अब वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित होगी. गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. सिलेंडर डिलीवरी के वक्त ये OTP डिलीवरी ब्वॉय के साथ शेयर करना होगा. कोड का सिस्टम से मिलान होने पर ही सिलेंडर की डिलीवरी होगी. बिना OTP सिलेंडर की डिलीवरी करने से डिलीवरी ब्वॉय मना कर सकता है.

बदलेंगी LPG सिलेंडर की कीमतें
1 तारीख को तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव करती हैं. हालांकि, सिलेंडर सस्ता होगा या महंगा यह 1 तारीख को ही पता चलेगा. अक्टूबर में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी.

यह भी पढ़ेः Unlock: सरकार ने 30 नवंबर तक के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, जान लें काम की बात

ये भी देखें---

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.