Air Travel News: फ्लाइट में महज 2 मिनट का बचा था फ्यूल! घबराहट में यात्रियों को होने लगी उल्टी; फिर ऐसे हुई लैंडिंग
Advertisement
trendingNow12205841

Air Travel News: फ्लाइट में महज 2 मिनट का बचा था फ्यूल! घबराहट में यात्रियों को होने लगी उल्टी; फिर ऐसे हुई लैंडिंग

Indigo Air Travel News: इंडिगो कंपनी की अयोध्या से दिल्ली आ रही फ्लाइट को मौसम खराबी की वजह से शनिवार को चंडीगढ़ डायवर्ट करना पड़ गया. प्लेन में सवार एक यात्री का दावा है कि लैंडिंग के वक्त प्लेन में केवल 2 मिनट का फ्यूल ही बचा था. 

 

Air Travel News: फ्लाइट में महज 2 मिनट का बचा था फ्यूल! घबराहट में यात्रियों को होने लगी उल्टी; फिर ऐसे हुई लैंडिंग

Air Travel News in Hindi: अयोध्या से दिल्ली आ रही इंडिगो की एक फ्लाइट को खराब मौसम की वजह से शनिवार को चंडीगढ़ डायवर्ट करना पड़ा. उस फ्लाइट में दिल्ली पुलिस के अफसर सतीश कुमार भी सवार थे. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके कहा कि जब प्लेन को डायवर्ट किया गया तो उसमें केवल 45 मिनट का ईंधन बाकी बचा था. उन्होंने दावा किया कि करीब 2 घंटे बाद प्लेन जब चंडीगढ़ में उतरा तो उसमें केवल 2-3 मिनट का ही ईंधन बचा था. जान जाने के डर से कई पैसेंजर्स को प्लेन में ही उल्टियां शुरू हो गई थीं. इस पोस्ट पर अब कई तरह के रिएक्शन सामने आ रहे हैं. 

प्लेन में 45 मिनट का फ्यूल बाकी और...

सतीश कुमार ने एक्स पर पोस्ट करके लिखा, 'मैं इंडिगो की उड़ान संख्या 6E2702 में सवार था. अयोध्या से प्लेन के उड़ने का समय शाम 3.25 बजे और दिल्ली लैंड होने का शाम 4.30 बजे था. उड़ान के बाद जब प्लेन दिल्ली के नजदीक पहुंचा तो शाम करीब 4.15 बजे, पायलट ने घोषणा की कि दिल्ली हवाई अड्डे पर मौसम खराब है, लिहाजा फिलहाल प्लेन यहां नहीं उतर सकता. पायलट ने आश्वासन दिया कि पैसेंजर्स को घबराने की जरूरत नहीं है, प्लेन में 45 मिनट का ईंधन बाकी और आराम से लैंड कर लेगा.' 

चंडीगढ़ में प्लेन लैंड कराने की हुई घोषणा

सतीश कुमार ने पोस्ट में लिखा कि पायलट ने दो बार लैंडिंग का प्रयास किया, लेकिन खराब मौसम के कारण ऐसा नहीं कर सका. इसके बाद आगे की रणनीति बनाने में काफी समय बर्बाद हो गया. दिल्ली के चारों ओर मंडरा रहे प्लेन के पायलट ने शाम 5.30 बजे ऐलान किया कि अब चंडीगढ़ में प्लेन को लैंड करने की कोशिश की जाएगी. 

घबराहट में यात्रियों को होने लगी उल्टी

अपने सिर पर मौत मंडराते देख कई सारे यात्रियों और एक क्रू मेंबर को घबराहट में उल्टी शुरू हो गई. आखिरकार शाम 6.10 बजे प्लेन चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर उतरने में कामयाब रहा. उतरने के बाद यात्रियों को कुछ क्रू मेंबर से पता चला कि केवल 1-2 मिनट का ईंधन बाकी रहते प्लेन सही समय पर लैंड कर गया वर्ना बहुत बड़ी ट्रेजडी हो सकती थी. 

इंटरनेट यूजर्स ने दी कई तरह की प्रतिक्रिया

सतीश कुमार की इस पोस्ट पर कई इंटरनेट यूजर्स ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक यूजर ने लिखा, 'अगर पायलट ने गलती की होती तो आप ये पोस्ट लिखने के जीवित नहीं होते. एक अन्य यूजर ने लिखा, हैरानी की बात ये है कि प्लेन के उतरने से पहले ही हर कोई एविएशन एक्सपर्ट कैसे बन जाता है.'

एक यूजर ने लिखा, 'पायलट अपने साथ एक्स्ट्रा ईंधन लेकर चलते हैं. जिससे लैंडिंग न हो पाने पर आसमान में चक्कर काटे जा सकें. इस एक्सट्रा ईंधन के अलावा उनके पास रिजर्व फ्यूल भी होता है, जिसे वे इमरजेंसी में इस्तेमाल करते हैं.' 

इंडिगो ने भी बयान जारी करके दी सफाई

इस घटना पर इंडिगो ने भी बयान जारी कर स्थिति स्पष्ट की है. इंडिगो ने कहा कि उड़ान की पूरी अवधि में प्लेन में पर्याप्त ईंधन मौजूद था. कंपनी ने बताया, 13 अप्रैल को अयोध्या और दिल्ली के बीच चलने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6E 2702 आ रही थी. दिल्ली में खराब मौसम की वजह से उसे चंडीगढ़ की ओर मोड़ दिया गया था. प्लेन के कप्तान ने एसओपी का पालन करते हुए आसमान में एक चक्कर लगाया. इसके बाद जब दिल्ली में लैंडिंग संभव नहीं हो पाई तो उसे चंडीगढ़ की ओर मोड़ दिया गया. 

Trending news