Gold Price: सोने-चांदी को लेकर आई खुशखबरी, खरीदारी से पहले चेक करें ये जरूरी बात
Advertisement
trendingNow11735099

Gold Price: सोने-चांदी को लेकर आई खुशखबरी, खरीदारी से पहले चेक करें ये जरूरी बात

Gold Price Today: ग्लोबल मार्केट में गिरावट के बीच में घरेलू बाजार में भी सोने के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है. आज सोने का भाव 60,000 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

Gold Price: सोने-चांदी को लेकर आई खुशखबरी, खरीदारी से पहले चेक करें ये जरूरी बात

Gold Price Today, 12 June 2023: गोल्ड खरीदने (Gold Price) वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आपका भी सोना खरीदने का प्लान है तो आज सोने और चांदी (Silver Price) दोनों ही धातुओं की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. ग्लोबल मार्केट में गिरावट के बीच में घरेलू बाजार में भी सोने के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है. आज सोने का भाव 60,000 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

सोना-चांदी हो गया है सस्ता
आपको बता दें सोमवार को सोने का भाव 170 रुपये की गिरावट के साथ 60,820 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर आ गया है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,820 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी की कीमत भी 300 रुपये की गिरावट के साथ 74,050 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ जिंस विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा है कि दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की हाजिर कीमत आज 170 रुपये की गिरावट के साथ 60,650 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी. विदेशी बाजारों में सोना गिरावट के साथ 1,959 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी नुकसान के साथ 24.10 डॉलर प्रति औंस पर थी.

चेक करें अपने शहर के रेट्स
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

ऐप से चेक करें प्युरिटी
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

Trending news