Gold Rates: सावन के पहले सोमवार पर आ गई खुशखबरी, Gold ज्वैलरी हो गई सस्ती, चांदी के भी गिरे रेट्स
Advertisement
trendingNow11773286

Gold Rates: सावन के पहले सोमवार पर आ गई खुशखबरी, Gold ज्वैलरी हो गई सस्ती, चांदी के भी गिरे रेट्स

Gold Silver Price: आज गोल्ड और सिल्वर दोनों ही सस्ते हो गए हैं. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ने इस बारे में जानकारी दी है. MCX पर सोने का भाव 58,700 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर आ गया है. 

Gold Rates: सावन के पहले सोमवार पर आ गई खुशखबरी, Gold ज्वैलरी हो गई सस्ती, चांदी के भी गिरे रेट्स

Gold Price Today Down, 10 July 2023: सावन के पहले सोमवार को सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price) में गिरावट देखने को मिल रही है. इस समय पर आपके पास में सस्ता सोना खरीदने का अच्छा मौका है. आज गोल्ड और सिल्वर दोनों ही सस्ते हो गए हैं. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ने इस बारे में जानकारी दी है. MCX पर सोने का भाव 58,700 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर आ गया है. इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट में भी गोल्ड सस्ता हो गया है. आइए चेक करें आज क्या है 10 ग्राम गोल्ड का भाव- 

सस्ता हो गया सोना-चांदी
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव 0.08 फीसदी यानी करीब 150 रुपये सस्ता होकर 58640 रुपये के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा चांदी का भाव 0.10 फीसदी की गिरावट के साथ 71239 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर है. चांदी की कीमतों में भी आज करीब 200 रुपये की गिरावट देखने को मिल रही है. 

ग्लोबल मार्केट में भी सस्ता है सोना-चांदी
अगर ग्लोबल मार्केट की बात करें तो यहां पर गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. यहां पर सोने का भाव 1927 प्रति औंस और चांदी 23.23 डॉलर प्रति औंस के लेवल पर नजर आ रही है. 

दिवाली पर और महंगा होगा गोल्ड
एक्सपर्ट का मानना है कि दिवाली तक सोने की कीमतों में फिर से तेजी देखने को मिल सकती है. दिवाली तक एक बार फिर से बड़ी तेजी की उम्मीद है. माना जा रहा है कि दिवाली तक सोने का भाव 62500 रुपये के लेवल तक पहुंच सकता है. यह ऑल टाइम हाई के काफी करीब है. अगर फेडरल रिजर्व का रुख थोड़ा नरम होता है तो डॉलर इंडेक्स और बॉन्ड यील्ड में गिरावट आएगी, जिसका असर गोल्ड की कीमतों पर देखने को मिलेगा. ऐसे में सोने का भाव 64500 तक भी पहुंच सकता है.

ऐप से चेक करें शुद्धता
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

Trending news