Gold Bumper Return: सोना खरीदने वालों की लगी लॉटरी, 10 ग्राम पर होने वाले फायदे को जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Gold Bumper Return: सोना खरीदने वालों की लगी लॉटरी, 10 ग्राम पर होने वाले फायदे को जानकर रह जाएंगे हैरान

Gold Price Today: सोने में प‍िछले साल न‍िवेश करने वालों की चांदी हो गई है. इस कीमती धातु ने एक साल में ही 20 प्रत‍िशत का जबरदस्‍त र‍िटर्न द‍िया है. जानकार 2023 में भी सोना खरीदने पर 12 प्रत‍िशत तक का र‍िटर्न आने की संभावना जता रहे हैं.

Gold Bumper Return: सोना खरीदने वालों की लगी लॉटरी, 10 ग्राम पर होने वाले फायदे को जानकर रह जाएंगे हैरान

Akshaya Tritiya Gold Price: अक्षय तृतीया का त्‍योहार कल यानी शन‍िवार (22 अप्रैल) को है. अगर आपने प‍िछले साल अक्षय तृतीया पर सोना खरीदा था तो इस खबर को पढ़कर आप खुश हो जाएंगे. भारत में इस मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. सोने में प‍िछले साल न‍िवेश करने वालों की चांदी हो गई है. इस कीमती धातु ने एक साल में ही 20 प्रत‍िशत का जबरदस्‍त र‍िटर्न द‍िया है. जानकार 2023 में भी सोना खरीदने पर 12 प्रत‍िशत तक का र‍िटर्न आने की संभावना जता रहे हैं. पिछले साल इस त्‍योहार को 3 मई को मनाया गया था.

एक साल में 10000 रुपये से भी ज्‍यादा का इजाफा

एमसीएक्स (MCX) पर 3 मई 2023 को सोने का रेट 50800 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम था. 20 अप्रैल को बंद हुए कारोबारी सत्र में चढ़कर 60503 रुपये पर पहुंच गया. 13 अप्रैल को यह र‍िकॉर्ड लेवल 60800 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया था. इसी तरह सर्राफा बाजार में गुरुवार को कीमत 60616 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर बंद हुई थी. इस तरह प‍िछले एक साल में ही सोने के रेट में 10000 रुपये से भी ज्‍यादा (करीब 20 प्रत‍िशत) का इजाफा हुआ है.

रेपो रेट में 2.50 प्रत‍िशत का इजाफा
मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 10 साल में अक्षय तृतीया के मौके पर सोने की खरीदारी से करीब 11% का रिटर्न मिला है. लेक‍िन 2022 में वैश्‍व‍िक अन‍िश्‍च‍ितता के कारण निवेशकों ने सोने में जबरदस्‍त दिलचस्पी द‍िखाई. जानकारों का कहना है क‍ि रूस और यूक्रेन युद्ध के अलावा चीन-ताइवान जारी है. वैश्‍व‍िक स्तर पर महंगाई बनी हुई है. देश में बढ़ती महंगाई को रोकने के लिए आरबीआई ने मई 2022 से अब तक रेपो रेट में 2.50 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया है.

प‍िछले कुछ महीने में सोने की कीमत में जबरदस्‍त उछाल आया है. इस कारण इस बार अक्षय तृतीया पर गहनों की बिक्री प‍िछले साल के मुकाबले कम रह सकती है. जानकार अक्षय तृतीया पर गहनों की बिक्री में 20% तक की गिरावट आने की आशंका जता रहे हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news