Gold Price: अक्षय तृतीया से पहले सस्ता हो गया सोना, कीमतों में आई जोरदार गिरावट
Advertisement
trendingNow11659755

Gold Price: अक्षय तृतीया से पहले सस्ता हो गया सोना, कीमतों में आई जोरदार गिरावट

Gold Price Today Delhi, 19 April 2023: गोल्ड खरीदने (gold price) वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी इस बार अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो गोल्ड की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. 

Gold Price: अक्षय तृतीया से पहले सस्ता हो गया सोना, कीमतों में आई जोरदार गिरावट

Gold Price Today Delhi, 19 April 2023: गोल्ड खरीदने (gold price) वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी इस बार अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो गोल्ड की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना सस्ता हो गया है. इसके साथ ही ग्लोबल मार्केट में भी सोने की कीमतों में गिरावट हावी रही है, जिसका असर घरेलू मार्केट में भी देखने को मिल रहा है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

कितना सस्ता हुआ सोना-चांदी?
आपको बता दें दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 510 रुपये की गिरावट के साथ में 59,940 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गया है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,450 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. इसके अलावा चांदी की कीमत भी 920 रुपये की गिरावट के साथ 74,680 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. 

ग्लोबल मार्केट में क्या है?
इंटरनेशनल मार्केट में सोना गिरावट के साथ 1,986 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी भी फिसलकर 24.79 डॉलर प्रति औंस पर आ गई. गांधी ने कहा कि अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने तथा बॉन्ड आय घटने के कारण बुधवार को एशियाई कारोबार के घंटों में सोने की कीमतों में गिरावट आई. 

सोना खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बात
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

कैसे चेक कर सकते हैं रेट्स?
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news