रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, ट्रेन में सिर्फ ₹75 में ऑनलाइन मंगवा सकते हैं घर का बना खाना
Advertisement
trendingNow12214429

रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, ट्रेन में सिर्फ ₹75 में ऑनलाइन मंगवा सकते हैं घर का बना खाना

रेल से सफर करने वाले लाखों रेल यात्रियों के लिए रेलवे ने नई सुविधा शुरू की है. अब रेल यात्री ट्रेन से सफर के दौरान न केवल अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट का खाना ऑर्डर कर सकेंगे, बल्कि वो चाहे तो घर का बना खाना ऑर्डर कर खा सकते हैं. रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए नई सुविधा शुरू हो रही है.

Indian Railway

IRCTC: रेल से सफर करने वाले लाखों रेल यात्रियों के लिए रेलवे ने नई सुविधा शुरू की है. अब रेल यात्री ट्रेन से सफर के दौरान न केवल अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट का खाना ऑर्डर कर सकेंगे, बल्कि वो चाहे तो घर का बना खाना ऑर्डर कर खा सकते हैं. रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए नई सुविधा शुरू हो रही है. ट्रेन से सफर के दौरान यात्री घर का बना खाना ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं. 

सिर्फ 75 रुपये में घर का बना खाना  

ट्रेन में सफर के दौरान रेल यात्री अब घर का बना खाना ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए सिर्फ 75 रुपये की कीमत चुकानी होगी. रेलवे की ओर से इसके लिए जल्द ही एक ऐप लॉन्च किया जाएगा. इस ऐप के जरिए यात्री घर का बना खाना ऑर्डर कर ट्रेन में मंगवा सकते हैं. फिलहाल ट्रेन में खाने की सप्लाई आईआरसीटीसी या फिर उससे जुड़े रेस्टोरेंट करते हैं. अब इस कड़ी में घर के बने खाने का नाम भी शामिल कर लिया गया है.  

क्या है IRCTC की तैयारी  

दैनिक भास्कर अखबार ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से लिखा कि अब तक इसके लिए 19 सेल्फहेल्प ग्रुप और 4200 टिफिन सर्विस मुहैया कराने वाले घरों से संपर्क किया गया है. इस सर्विस के शुरुआत में महिला सेल्फहेल्प ग्रुप, इंडिविजुअल और खासकर सिंगर मदर, विडो और सेपरेटेड महिलाओं को शामिल किा गया है. रेलवे ने इस सर्विस के पहले चरण में 179 स्टेशनों को जोड़ा है.  

कैसे बुक कर सकेंगे खाना  

इस सर्विस का लाभ सिर्फ ऐप के जरिए ही मिल सकेगा. आपको अपने फोन में ऐप डाउनलोड करना होगा. आपको कम से कम 4 घंटे पहले खाना बुक करना होगा. अगर आप 12 घंटे पहले खाना बुक करेंगे तो अपना पसंदीदा डिश चुनने का भी ऑप्शन मिलेगा. जैसे ही आप अपना ऑर्डर बुक करेंगे, आपको पेमेंट करना होगा. पेमेंट के बाद खाना बनकर रेलवे डिवीजन के आईआरसीटीसी सेंटर्स पर पहुंचाया जाएगा. पैकेट पर ट्रेन नंबर, यात्री की पीएनआर डिटेल जैसी जरूरी जानकारियां मौजूद होंगी.  आईआरसीटीसी सेंटर्स से खाना यात्रियों तक डिलीवर कर दिया जाएगा.  

TAGS

Trending news