खुशखबरी! रेलवे से रिटायर्ड हुए कर्मचारियों को फिर से नौकरी देगी सरकार; इन लोगों को मिलेगा मौका
Advertisement
trendingNow12479533

खुशखबरी! रेलवे से रिटायर्ड हुए कर्मचारियों को फिर से नौकरी देगी सरकार; इन लोगों को मिलेगा मौका

Railway Rehire Retired Employees: यह नौकरी एक्सटेंशन के ऑप्शन के साथ दो साल के लिए होंगी. सभी रेलवे जोन के जनरल मैनेजर रिटायर्ड हुए लोगों को उनकी मेडिकल फिटनेस और पिछले पांच साल में काम के रेटिंग के आधार पर भर्ती कर सकते हैं.

खुशखबरी! रेलवे से रिटायर्ड हुए कर्मचारियों को फिर से नौकरी देगी सरकार; इन लोगों को मिलेगा मौका

Railway News: दिवाली से पहले सरकार ने रेलवे से रिटायर्ड हुए कर्मचारियों को तोहफा दिया है. भारतीय रेलवे स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए 65 साल से कम उम्र के रिटार्यड कर्मचारियों को फिर से काम पर रखेगा. इस योजना के तहत 65 वर्ष से कम आयु के रिटार्यड कर्मचारी सुपरवाइजर और ट्रैक मैन जैसे पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह नौकरी एक्सटेंशन के ऑप्शन के साथ दो साल के लिए होंगी. सभी रेलवे जोन के जनरल मैनेजर रिटायर्ड हुए लोगों को उनकी मेडिकल फिटनेस और पिछले पांच साल में काम के रेटिंग के आधार पर भर्ती कर सकते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारियों की कमी से निपटने के लिए रेलवे बोर्ड 25,000 पदों पर भर्ती अभियान शुरू किया है. इसके अलावा उन्होंने रिटायर्ड रेलवे कर्मचारियों को फिर से नियुक्त करके खाली पदों को अस्थायी रूप से भरने की योजना पेश की है.

रिटायरमेंट से 5 साल पहले अच्छी रेटिंग जरूरी

इस पर पर आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास रिटारयमेंट से पहले के पांच वर्षों की गोपनीय रिपोर्ट में अच्छी रेटिंग होनी चाहिए. इसके अलावा उनके खिलाफ कोई भी सतर्कता या अनुशासनात्मक मामला लंबित नहीं होना चाहिए.

इसके तहत भर्ती हुए लोगों को उनके अंतिम इन हैंड सैलरी से उनकी बेसिक पेंशन की राशि घटाकर भुगतान किया जाएगा. इसके अलावा उन्हें ट्रैवल अलाउंस भी दिया जाएगा. हालांकि, उन्हें अतिरिक्त लाभ या वेतन वृद्धि नहीं मिलेगा.

सिर्फ उत्तर-पश्चिम रेलवे में 10 हजार से ज्यादा पद खाली

रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे बोर्ड ने यह फैसला बढ़ती ट्रेन दुर्घटनाओं और कर्मचारियों की कमी को देखते हुए लिया है. सिर्फ उत्तर-पश्चिम रेलवे में 10 हजार से ज्यादा पद खाली हैं जिससे ट्रेन को ऑपरेट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बोर्ड ने कहा है कि सुपरवाइजर और अन्य जरूरी पदों पर लोगों की तत्काल आवश्यकता को पूरा करने के लिए रिटायर्ड कर्मचारियों को फिर से काम पर रखना जरूरी है.

Trending news