मोदी सरकार बदल सकती है टारगेट, जानिए कौन सी कंपनियों का हो सकता है विनिवेश
Advertisement

मोदी सरकार बदल सकती है टारगेट, जानिए कौन सी कंपनियों का हो सकता है विनिवेश

मोदी सरकार Modi Govt. ने अगले पांच साल में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य रखा है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर....

नई दिल्ली, केंद्र सरकार विनिवेश (Disinvestment) के जरिए अर्थव्‍यवस्‍था को रफ्तार देने की कोशिश में जुटी है. मोदी सरकार Modi Govt. ने अगले पांच साल में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य रखा है. इसी बाबत केंद्र सरकार अपने विनिवेश टारगेट में बदलाव कर सकती है. इस साल केंद्र सरकार नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (National Thermal Power Corporation Limited) और टिहरी हाइड्रो पावर कॉम्पलेक्स Tehri Hydro Power Complex (THPC) का विनिवेश कर सकती है.

60,000-65,000 करोड़ रुपए विनिवेश का लक्ष्य
केंद्र सरकार ने आगामी वित वर्ष में 60,000-65,000 करोड़ रुपए विनिवेश का लक्ष्य रखा है. हालांकि सरकार के लिए ये लक्ष्य पाना आसान नहीं होगा. अधिकारियों का कहना है कि भारत पेट्रोलियम और एयर इंडिया (Air India) के नहीं बिक पाने की वजह से विनिवेश की गति धीमी पड़ी है. 

NEEPCO और THPC का विनिवेश है प्राथमिकता
केंद्र सरकार ने नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड और टिहरी हाइड्रो पावर कॉम्पलेक्स के विनिवेश में तेजी लाने का फैसला किया है. एनटीपीसी(NTPC) ने National Thermal Power Corporation Limited में विनिवेश के लिए अपना ही सलाहकार नियुक्त किया है. सरकार को उम्मीद है कि इन दोनो कंपनियों के विनिवेश से 15,000-20,000 करोड़ रुपए की आमदनी होगी. केंद्र सरकार Bharat 22 ETF और CPSE ETF का भी जल्द विनिवेश कर सकती है.

उल्लेखनीय है कि हाल ही में वित मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय अर्थव्यवस्था को अगले पांच साल में 5 ट्रिलियन डॉलर का दोबारा जिक्र किया था. विनिवेश इसकी एक मुख्य कड़ी है. इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए सरकार लगातार फैसले ले रही है. मसलन, विदेशी निवेश बढ़ाने के लिए टास्‍क फोर्स समिति का गठन किया गया तो वहीं घरेलू निवेशकों को रिझाने के लिए कॉरपोरेट टैक्‍स में कटौती समेत कई बड़े फैसले लिए गए.

Trending news