क्या PPF, Sukanya Samriddhi, NSC पर घटेंगी ब्याज दरें? आज सरकार कर सकती है फैसला
Advertisement

क्या PPF, Sukanya Samriddhi, NSC पर घटेंगी ब्याज दरें? आज सरकार कर सकती है फैसला

Small Savings Schemes Interest Rates: कुछ एक्सपर्ट्स का ये भी मानना है कि दरों में कटौती की आशंका कम है, क्योंकि महंगाई दर लगातार बढ़ रही है, ऐसे में सरकार ब्याज दरें घटा नहीं पाएगी.

क्या PPF, Sukanya Samriddhi, NSC पर  घटेंगी ब्याज दरें? आज सरकार कर सकती है फैसला

Small Savings Schemes Updates: छोटी बचत योजनाओं जैसे सुकन्या समृद्धि, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) और PPF पर ब्याज दरें घट सकती हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती पर फैसला ले सकती है, ऐसा हुआ तो 1 जुलाई से छोटी बचत योजनाओं पर कम ब्याज मिलेगा. 

छोटी बचत योजनाओं के ब्याज में कटौती की तैयारी!

एक्सपर्ट्स का मानना है कि ग्रोथ की लय को वापस पाने के लिए वित्तीय और मौद्रिक दोनों तरह के सपोर्ट की जरूरत है. छोटी बचत योजनाओं के ब्याज में कटौती से सरकार की उधारी की लागत कम हो जाएगी, जिससे इकोनॉमी को सहारा मिलेगा. कुछ एक्सपर्ट्स का ये भी मानना है कि दरों में कटौती की आशंका कम है, क्योंकि महंगाई दर लगातार बढ़ रही है, ऐसे में सरकार ब्याज दरें घटा नहीं पाएगी.

ये भी पढ़ें- Uber के CEO ने घर-घर जाकर की खाने की डिलिवरी, कमाए 106 डॉलर, लोगों ने पूछा किसी ने पहचाना नहीं?

 

आज होगी ब्याज दरों पर समीक्षा?

आपको बता दें कि 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले 31 मार्च को छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती कर दी गई थी, लेकिन उसके अगले ही दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस फैसले को एक भूल बताते हुए वापस ले लिया था. अब ये समझना कोई रॉकेट साइंस नहीं है कि सरकार ने विधानसभा चुनावों को देखते हुए ही ये फैसला वापस ले लिया था, लेकिन अब सरकार की ऐसी कोई मजबूरी नहीं है. सरकार हर तिमाही छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें तय करती है. आज यानी 30 जून अगली समीक्षा की तारीख है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जुलाई से अधिसूचना को फिर से जारी किया जा सकता है. अगर दरों में कटौती हुई तो छोटे निवेशकों को काफी नुकसान होगा. 

चुनाव खत्म, दरों में कटौती शुरू!

इस वक्त ज्यादातर छोटी बचत योजनाओं पर 6.9 परसेंट के ऊपर ब्याज मिल रहा है. अगस्त 2019 से लेकर अबतक रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 1.75 परसेंट की कटौती की है. जबकि तब से छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें 0.8-1 परसेंट तक की कटौती की गई है. अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार बचत योजनाओं में कटौती की गुंजाइश खोज रही है. The Economic Times में छपी रिपोर्ट में CARE Ratings के चीफ इकोनॉमिस्ट मदन सबनवीस का कहना है कि छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती हो सकती है, क्योंकि विधानसभा चुनाव अब खत्म हो चुके हैं. 

किस पर कितना ब्याज 

सुकन्या समृद्धि स्कीम पर अभी 7.6% ब्याज मिल रहा है. जबकि सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम पर 7.4%, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पर 7.1%, किसान विकास पत्र पर 6.9%, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 6.8% और मासिक इनकम अकाउंट पर 6.6% ब्याज मिल रहा है. छोटी स्कीम पर ब्याज दरों की हर तिमाही में समीक्षा होती है. इस चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही की समीक्षा जून में होगी.

छोटी बचत योजनाओं की मौजूदा ब्याज दरें 

स्कीम                                                  ब्याज दर
सुकन्या समृद्धि स्कीम (SSS)                    7.6% 
सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम                   7.4%
पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF)                    7.1%
किसान विकास पत्र (KVP)                       6.9%
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)             6.8% 
मासिक इनकम अकाउंट                         6.6%

ये भी पढ़ें- 1 July से आपकी जिंदगी में आएंगे 10 बड़े बदलाव, बैंकिंग सेवाओं से लेकर कारें होंगी महंगी

LIVE TV

Trending news