GST: केंद्र सरकार को मिल गई खुशखबरी, GST से भर गया सरकार का खजाना, कितना बढ़ा कलेक्शन?
Advertisement

GST: केंद्र सरकार को मिल गई खुशखबरी, GST से भर गया सरकार का खजाना, कितना बढ़ा कलेक्शन?

GST Collection in August: इस बार भी जीएसटी कलेक्शन शानदार रहा है. राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा आज जानकारी देते हुए बताया है कि पिछले महीने जीएसटी कलेक्शन 1,43,612 करोड़ रुपये रहा है.

GST: केंद्र सरकार को मिल गई खुशखबरी, GST से भर गया सरकार का खजाना, कितना बढ़ा कलेक्शन?

GST Collection in August 2023: केंद्र सरकार (Central Government) को टैक्स के मोर्चे पर अगस्त महीने में काफी फायदा हुआ है. अगस्त 2023 में जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) में बड़ा उछाल देखने को मिला है. इस बार भी जीएसटी कलेक्शन शानदार रहा है. राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा आज जानकारी देते हुए बताया है कि पिछले महीने जीएसटी कलेक्शन 1,43,612 करोड़ रुपये रहा है. वहीं, सालाना आधार पर इसमें 11 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है. 

11 फीसदी की रही ग्रोथ
राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि मोटे तौर पर इसमें सालाना आधार पर 11 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है. इस 11 फीसदी की ग्रोथ के साथ मोटे तौर पर कलेक्शन करीब 1.60 लाख करोड़ रुपये होगा. वह अगस्त के लिए अपेक्षित जीएसटी राजस्व पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसका आंकड़ा शुक्रवार को शाम तक जारी किया जाएगा.

आर्थिक वृद्धि दर 7.8 फीसदी रही
मल्होत्रा ने कहा कि अप्रैल-जून तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर (GDP) 7.8 फीसदी थी. उन्होंने कहा है कि जून तिमाही में जीएसटी राजस्व 11 फीसदी से अधिक बढ़ा है. इसका मतलब है कि टैक्स - जीडीपी अनुपात 1.3 से ज्यादा है. 

4 तरीकों से सरकार लेती है जीएसटी
जीएसटी की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2017 में की थी. टैक्स सिस्टम को ट्रांसपेरेंट बनाने के लिए सरकार ने जीएसटी को लागू किया था. सरकार आपसे 4 तरीकों से जीएसटी लेती है. इसमें CGST, SGST, UGST, IGST शामिल है. यह एक तरीके का इनडायरेक्ट टैक्स होता है, जो ग्राहकों से कारोबारियों के जरिए लिया जाता है. किसी भी तरह का व्यापार, आयात-निर्यात करने वाले व्यापारी जीएसटी भरते हैं. ​

 

खबर अपडेट हो रही है...

Trending news