GST लागू होने से भ्रष्टाचार में आई कमी, महंगाई भी हुई कम: सरकार
Advertisement
trendingNow1380940

GST लागू होने से भ्रष्टाचार में आई कमी, महंगाई भी हुई कम: सरकार

एक जुलाई 2017 से इस साल 13 मार्च तक आवश्यक जिंसों की कीमतों में कोई बहुत भारी वृद्धि नहीं हुई है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तारिक अनवर के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तारिक अनवर के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी.

नई दिल्ली: सरकार ने आज लोकसभा में कहा कि वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) लागू होने के बाद से प्रणाली में भ्रष्टाचार में कमी आ रही है. इसकी शुरूआत के बाद से औसत मुद्रास्फीति में गिरावट आई है. एक जुलाई 2017 से इस साल 13 मार्च तक आवश्यक जिंसों की कीमतों में कोई बहुत भारी वृद्धि नहीं हुई है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तारिक अनवर के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी.

  1. GST लागू होने से प्रणाली में भ्रष्टाचार में कमी आ रही है: सरकार
  2. GST लागू होने के बाद से औसत मुद्रास्फीति में गिरावट आई है: सरकार
  3. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तारिक अनवर के प्रश्न के उत्तर में जानकारी दी

GST को लेकर क्या था सवाल?
सदस्य ने पूछा था कि क्या नई कर व्यवस्था के रूप में जीएसटी के शुरू होने के साथ ही प्रणाली में भ्रष्टाचार में कमी आ रही है? इसके जवाब में जेटली ने कहा, ‘जीएसटी, जो कि एक लक्ष्य आधारित उपभोक्ता कर है और जिसमें एकीकृत इनपुट टैक्स क्रेडिट श्रृंखला और एक ‘इनबिल्ट सेल्फ-पॉलिसिंग’ प्रणाली विद्यमान है को इस तरह से तैयार किया गया है कि पंजीकरण, रिटर्न फाइल करने, कर का भुगतान, रिफंड और सूचित करने जैसी व्यापारिक प्रक्रियाएं स्वचालित होती हैं और इसमें कर अधिकारियों के साथ सीधी बातचीत की बहुत कम जरूरत पड़ती है.’’ 

औसत महंगाई नहीं बढ़ी
क्या जीएसटी के लागू होने के बाद मुद्रास्फीति की दर बढ़ी है, इस प्रश्न के उत्तर में मंत्री ने कहा, ‘‘जी, नहीं. जीएसटी के लागू किए जाने के बाद से औसत मुद्रास्फीति में गिरावट आई है. जुलाई, 2017 से आठ महीने की औसत मुद्रास्फीति इसके लागू होने के पहले के आठ महीने की मुद्रास्फीति से कम रही है.’’ 

आवश्यक जिंसों की कीमत में नहीं हुई भारी वृद्धि
हालांकि वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि एक जुलाई, 2017 को इस प्रणाली के लागू होने के बाद से लेकर अब तक इसके बारे में कोई औपचारिक अध्ययन नहीं कराया गया है. जेटली ने कहा कि इसके अलावा यह भी देखा गया है कि एक जुलाई 2017 से 13 मार्च 2018 तक आवश्यक जिंसों की कीमतों में कोई बहुत भारी वृद्धि नहीं हुई है. 

Trending news