Kyc For LPG Customers: केंद्रीय मंत्री ने क‍िया ऐसा ऐलान...सुनकर खुशी से झूमने लगे करोड़ों एलपीजी कस्‍टमर
Advertisement
trendingNow12328201

Kyc For LPG Customers: केंद्रीय मंत्री ने क‍िया ऐसा ऐलान...सुनकर खुशी से झूमने लगे करोड़ों एलपीजी कस्‍टमर

LPG Customers eKYC: गैस कंपन‍ि‍यों की तरफ से ग्राहकों के साथ क‍िसी भी प्रकार की धोखाधड़ी को रोकने के ल‍िए एलपीजी कस्‍टमर का ई-केवाईसी प्रोसेस क‍िया जा रहा है. अब तक ई-केवाईसी नहीं कराने वाले ग्राहकों के ल‍िए केंद्रीय मंत्री हरदीप स‍िंह पुरी ने राहत देने वाला ऐलान क‍िया है.

Kyc For LPG Customers: केंद्रीय मंत्री ने क‍िया ऐसा ऐलान...सुनकर खुशी से झूमने लगे करोड़ों एलपीजी कस्‍टमर

LPG Customer: अगर आपके पास भी एलपीजी गैस स‍िलेंडर का कनेक्‍शन है तो यह खबर आपको राहत जरूर देगी. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) की तरफ से एलपीजी कनेक्‍शन धारकों को बड़ी राहत दी गई है. केंद्रीय मंत्री पुरी ने साफ क‍िया क‍ि एलपीजी सिलेंडर के लिए ईकेवाईसी करने की कोई आख‍िरी तारीख नहीं है. उन्‍होंने यह जवाब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीसन (VD Satheesa) की तरफ से पूछे गए सवाल के जवाब में द‍िया. अभी तक सोशल मीड‍िया पर दावा क‍िया जा रहा था क‍ि ईकेवाईसी पूरा नहीं कराने पर गैस स‍िलेंडर म‍िलना बंद हो सकता है. 

'प‍िछले 8 महीने से ज्‍यादा से चल रहा KYC प्रोसेस'

सतीसन ने एक पत्र के जर‍िये कहा था क‍ि केवाईसी (KYC) जरूरी है लेक‍िन इसे संबंध‍ित गैस एजेंस‍ियों पर करने की जरूरत से न‍ियम‍ित एलपीजी कस्‍टमर को परेशानी होती है. इस पर हरदीप सिंह पुरी ने जवाब देते हुए कहा क‍ि फर्जी खातों को खत्म करने और कमर्श‍ियल गैस सिलेंडर की फर्जी बुक‍िंग को रोकने के लिए ऑयल मार्केट‍िंग कंपनियां (OMC) एलपीजी कस्‍टर के ल‍िए ईकेवाईसी को लागू कर रही हैं. हालांकि, पुरी ने यह भी साफ क‍िया क‍ि ईकेवाईसी का प्रोसेस प‍िछले आठ महीने से ज्‍यादा समय से चल रहा है.

ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर के शोरूम पर भी संपर्क कर सकते हैं
उन्‍होंने कहा, इसका मकसर केवल यह तय करना है क‍ि असली कस्‍टमर को ही एलपीजी सर्व‍िस प्राप्‍त हो. प्रोसेस के बारे में बताते हुए पुरी ने यह भी कहा क‍ि एलपीजी स‍िलेंडर की ड‍िलीवरी के समय ही गैस एजेंसी का कर्मचारी ग्राहक के दस्‍तावेजों का सत्‍यापन करता है. स‍िलेंडर की डिलीवरी करने वाला शख्‍स अपने मोबाइल के जर‍िये एक ऐप के माध्‍यम से ग्राहक के आधार क्रेडेंशियल्स को कैप्‍चर करता है. इस पूरी प्रोसेस में कस्‍टर के रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है, ज‍िसका यूज करने प्रोसेस को पूरा क‍िया जा सकता है. ग्राहक अपनी सुविधानुसार ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर के शोरूम पर भी संपर्क कर सकते हैं.

ईकेवाईसी कंप्‍लीट करने की कोई टाइम ल‍िम‍िट नहीं
इसके अलावा यह भी ऑप्‍शन है क‍ि कस्‍टमर ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों के ऐप को इंस्टॉल करके अपना केवाईसी प्रोसेस खुद पूरा कर सकते हैं. पुरी ने यह भी बताया क‍ि ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों या केंद्र सरकार की तरफ से ईकेवाईसी कंप्‍लीट करने की कोई टाइम ल‍िम‍िट नहीं है. कंपन‍ियों की तरफ से यह भी साफ क‍िया गया क‍ि एलपीजी ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर के शोरूम पर कस्‍टमर का इस काम के ल‍िए जाना जरूरी नहीं है. उन्होंने यह भी कहा क‍ि तेल कंपनियां भी ग्राहकों को आश्‍वस्‍त करने और यह तय करने के लिए इस मामले में स्पष्टीकरण जारी कर रही हैं क‍ि किसी भी असली कस्‍टमर को क‍िसी प्रकार की परेशानी या असुविधा न हो.

Trending news