HDFC म्यूचुअल फंड ने इन पांच बैंकों में बढ़ाई ह‍िस्‍सेदारी, आरबीआई ने दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow11882281

HDFC म्यूचुअल फंड ने इन पांच बैंकों में बढ़ाई ह‍िस्‍सेदारी, आरबीआई ने दी मंजूरी

City Union Bank: इक्‍व‍िटॉस स्मॉल फाइनेंस बैंक ने शेयर बाजार से कहा कि एचडीएफसी एएमसी (HDFC AMC) को उसकी 9.5 प्रतिशत तक चुकता शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकार तक हिस्सेदारी बढ़ाने की मंजूरी मिल गई है.

HDFC म्यूचुअल फंड ने इन पांच बैंकों में बढ़ाई ह‍िस्‍सेदारी, आरबीआई ने दी मंजूरी

Equitas Small Finance Bank Ltd: एचडीएफसी म्यूचुअल फंड (HDFC MF) को फेडरल बैंक (Federal Bank), इक्‍व‍िटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank Ltd) और तीन अन्य बैंकों में हिस्सेदारी बढ़ाकर 9.5 प्रतिशत तक करने के लिए र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की अनुमति मिल गई है. शेयर बाजार को दी गई जानकारी के अनुसार, 'एचडीएफसी एएमसी (HDFC AMC) को इस बारे में आरबीआई (RBI) की मंजूरी मिल गई है.'

बैंक की तरफ से शेयर बाजार को बताया गया क‍ि 'आरबीआई ने 20 सितंबर, 2023 को अपने लेटर के जरिये एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (HDFC AMC) को फेडरल बैंक की 9.5 प्रतिशत के बराबर चुकता शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकार के अधिग्रहण की मंजूरी मिल गई है.' इक्‍व‍िटॉस स्मॉल फाइनेंस बैंक ने शेयर बाजार से कहा कि एचडीएफसी एएमसी (HDFC AMC) को उसकी 9.5 प्रतिशत तक चुकता शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकार तक हिस्सेदारी बढ़ाने की मंजूरी मिल गई है.

एचडीएफसी एएमसी (HDFC AMC) की 30 जून, 2023 तक फेडरल बैंक में 4.49 प्रतिशत और इक्‍व‍िटॉस स्मॉल फाइनेंस बैंक में 4.68 प्रतिशत हिस्सेदारी थी. एचडीएफसी की तरफ से शेयर बाजार को बताया गया क‍ि उसे तीन अन्य बैंकों- डीसीबी बैंक (DCB Bank Ltd), करुर वैश्य बैंक (Karur Vysya Bank) और सिटी यूनियन बैंक (City Union Bank) में भी हिस्सेदारी बढ़ाकर 9.5 प्रतिशत तक करने की मंजूरी मिल गई है.

एक द‍िन पहले शेयर बाजार में बंद हुई स्‍टॉक की कीमत के आधार पर पांच बैंकों में से प्रत्येक में 9.5% हिस्सेदारी की कुल लागत 6,461 करोड़ रुपये होगी. पिछले तीन महीने में देखें तो करुर वैश्य बैंक ने 9.23%, डीसीबी बैंक ने 6.28%, सिटी यूनियन ने 3.4% और फेडरल बैंक ने 18.1% की बढ़त हासिल की है. हालांक‍ि इस दौरान 2.1% के नुकसान के साथ इक्‍व‍िटॉस स्मॉल फाइनेंस बैंक एक अपवाद है.

Trending news