Share Market: देश के कितने लोग शेयर मार्केट में लगाते हैं पैसे? NSE प्रमुख ने बता दिया आंकड़ा
Advertisement
trendingNow11937401

Share Market: देश के कितने लोग शेयर मार्केट में लगाते हैं पैसे? NSE प्रमुख ने बता दिया आंकड़ा

Investment: देश के कुल परिवारों में से 17 प्रतिशत सीधे शेयर बाजारों में निवेश करते हैं. उन्होंने कहा कि बाजार में प्रवेश के लिए कंपनियों के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को प्राथमिकता दी जाती है.

Share Market: देश के कितने लोग शेयर मार्केट में लगाते हैं पैसे? NSE प्रमुख ने बता दिया आंकड़ा

Share Market: शेयर मार्केट की चर्चा लोगों के बीच खूब होती रहती है. इसमें रिस्क की भी संभावना रहती है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष चौहान ने सोमवार को कहा कि 17 प्रतिशत भारतीय परिवार शेयरों में निवेश करते हैं. इसके साथ ही उन्होंने निवेश बैंकरों से बाजार में गुणवत्तापूर्ण कंपनियों को लाने का आग्रह किया है. चौहान ने मुंबई में 'एसोसिएशन ऑफ इन्वेस्टमेंट बैंकर्स ऑफ इंडिया' के एक कार्यक्रम में कहा कि आम लोग भरोसे के कारण उद्यमियों में निवेश कर रहे हैं और निवेशकों की संख्या बढ़ रही है.

कुल परिवारों में से 17 प्रतिशत
दरअसल, आशीष चौहान ने कहा कि पांच करोड़ परिवारों के आठ करोड़ निवेशकों ने निवेश किया हुआ है. इसका मतलब है कि देश के कुल परिवारों में से 17 प्रतिशत सीधे शेयर बाजारों में निवेश करते हैं. उन्होंने कहा कि बाजार में प्रवेश के लिए कंपनियों के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को प्राथमिकता दी जाती है. चौहान ने निवेश बैंकरों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करें कि केवल अच्छी कंपनियां ही बाजार में आएं.

सोमवार को रिलांयस की स्थिति
वहीं दूसरी तरफ देश की दिग्गज कंपनी रिलायंस के शेयरों को सोमवार को पंख लग गए. सोमवार के कारोबर के दौरान रिलायंस (RIL Share Price) का स्टॉक 2 फीसदी से ज्यादा बढ़ गया है. कंपनी ने शुक्रवार को अपने तिमाही नतीजे जारी किए थे. इस बार कंपनी का नेट प्रॉफिट 27 फीसदी बढ़त के साथ 17,394 करोड़ रुपये रहा था. 

कंपनी का मार्केट कैप
कंपनी के अच्छे तिमाही नतीजों की वजह से शेयरों में आज जोरदार तेजी देखने को मिली. रिलायंस इंडस्ट्रीज का स्टॉक आज 1.91 फीसदी यानी 43.20 रुपये की बढ़त के साथ 2,309.00 के लेवल पर क्लोज हुआ. रिलायंस के शेयरों में आज आई तेजी की वजह से कंपनी का मार्केट कैप करीब 40,000 करोड़ रुपये बढ़कर 15.70 लाख करोड़ रुपये रुपये पर पहुंच गया.

Trending news